लाइव टीवी

LIC Scheme : एलआईसी ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान क्या है? इसके फायदे के बारे में जानिए

Updated Feb 17, 2021 | 15:30 IST

वैसे तो भारतीय जीवन बीमा निगम की कई योजनाएं हैं जिसमें आप निवेश करते आ रहे होंगे। लेकिन एलआईसी ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान बेहद खास है। इसके बारे में विस्तार से जानिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एलआईसी ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान

एलआईसी ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान किसी कंपनी (नियोक्ता) के कर्मचारियों को छुट्टी के नकदीकरण (Leave Encashment) के विस्तार की सुविधा देता है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कई लोकप्रिय योजनाएं हैं। इसके समर्पित ग्राहक भी है, जिनको यह विश्वास है कि इस बीमाकर्ता के साथ उनका पैसा और निवेश अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित है। हालांकि, अभी भी एलआईसी की कुछ योजनाएं हैं जो इसकी अन्य योजनाओं की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं।

LIC ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान क्या है?

एलआईसी का न्यू ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग, फंड आधारित वैरिएबल इंश्योरेंस प्रोडक्ट है। यह प्लान नियोक्ता के दायित्व को उनके कर्मचारियों को अवकाश नकदीकरण (Leave Encashment) सुविधा प्रदान करने में मदद करती है। प्लान लाइफ कवर बेनिफिट भी प्रदान करती है ताकि ग्रुप के सदस्य की मृत्यु होने पर उस सदस्य के संबंध में सुनिश्चित राशि के बराबर राशि का भुगतान किया जा सके। प्रत्येक सदस्य के संबंध में जीवन बीमा की राशि नियोक्ता के प्लान नियमों द्वारा निर्देशित होगी।

LIC ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान की खास बातें

  1. एलआईसी ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान के तहत, नियोक्ता संगठन अपने कर्मचारियों को छुट्टी की नकदीकरण सुविधा देता है और उन्हें लाइफ कवर का लाभ देता है। 
  2. इस प्लान के लिए पात्र होने के लिए, 18 वर्ष की आयु न्यूनतम होनी चाहिए और 75 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. इस प्लान मे भाग लेने वाले कर्मचारी को न्यूनतम 10,000 रुपए जमा करने होंगे और लाइफ कवर लाभ का लाभ उठाने के लिए प्लान के नियमों के अनुसार जोखिम कवर प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  4. यह प्लान कर्मचारी की 80 वर्ष की आयु की अधिकतम मैच्योरिटी आयु पर मैच्योर होती है।
  5. जो कर्मचारी इस प्लान का सदस्य है, वह अपने एलआईसी ग्रुप लीव एनकैशमेंट प्लान की सदस्यता को प्रीमियम की तारीख के एक वर्ष के भीतर नवीनीकृत कर सकता है।
  6. हालांकि यह प्लान लोन लाभ प्रदान नहीं करती है, लेकिन यह टैक्स बेनिफिट्स है।
  7. नामांकित व्यक्ति को देय लाभ  (जब वह सेवा में हों तो किसी सदस्य की मृत्यु पर) सम अस्योर्ड और लीव एनकैशमेंट बेनिफिट्स स्कीम के नियमों के अनुसार लाभ मिलेंगे।
  8. रिटायरमेंट पर बेनिफिट्स दिए जाएंगे यहा रिटायरमेंट से पहले नौकरी छोड़ने पर। लीव एनकैशमेंट बेनिफिट्स योजना नियमों के अनुसार मिलेंगे।
  9. रिटायरमेंट से पहले सेवानिवृत्ति / सेवा छोड़ने पर देय लाभ: योजना नियमों में निर्दिष्ट अनुसार छुट्टी का लाभ लाभ देय होगा 

कौन-कौन से चार्ज शामिल हैं?

मोर्टलिटी चार्ज: मोर्टलिटी चार्ज प्लान की नियमावली के अनुसार सदस्यों को वर्ष-दर-वर्ष के जीवन कवर लाभों को सुरक्षित करने के लिए जरूरी राशि है। मृत्यु शुल्क अग्रिम में मासिक आधार पर पॉलिसी अकाउंट वैल्यू से काट लिया जाएगा। पॉलिसी अकाउंट वैल्यू से कटौती की जाने वाली कुल मोर्टलिटी चार्ज पॉलिसी के तहत कवर किए गए प्रत्येक सदस्य के संबंध में मोर्टलिटी चार्ज का योग होगा। एक समूह पर लागू होने वाली मोर्टलिटी चार्ज टेबल ग्रुप के कब्जे समेत आकार, मोर्टलिटी अनुभव और जोखिम प्रोफाइल पर निर्भर करेगी।

सरेंडर वैल्यू: पॉलिसी को पॉलिसीधारक द्वारा किसी भी समय 3 महीने की अग्रिम सूचना देकर सरेंडर किया जा सकता है। सरेंडर करने पर मिलने वाला लाभ गारंटीड सरेंडर वैल्यू होगा। हालांकि, पॉलिसीधारक के अनुकूल होने पर निगम विशेष समर्पण वैल्यू का भुगतान कर सकता है। लाइफ कवर लाभ किसी भी समर्पण वैल्यू का अधिग्रहण नहीं करेगा।

गारंटीड सरेंडर वैल्यू: गारंटीकृत सरेंडर वैल्यू कुल अंशदान के 90% (मृत्यु दर प्रभार और पॉलिसी प्रशासन शुल्क पहले से अब तक काटे गए) के बराबर होगा, पॉलिसी की शुरुआत के बाद से भुगतान किए गए सभी लाभों का कम भुगतान करता है।

स्पेशल सरेंडर वैल्यू: स्पेशल सरेंडर वैल्यू पॉलिसी खाते के मूल्य के बराबर होगा जो कि समर्पण के दिन कम हो, लागू समर्पण कम बाजार मूल्य समायोजन यदि कोई हो।

कंपल्सली टर्मिनेशन: अगर किसी भी समय, पॉलिसीधारक का अकाउंट वैल्यू पैरा 5 में दिए गए प्रासंगिक शुल्कों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो पॉलिसी को अनिवार्य रूप से समाप्त कर दिया जाएगा। ऐसे मामले में, पॉलिसीधारक के खाते में शेष राशि, अगर होता है तो पॉलिसीधारक को वापस कर दी जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।