लाइव टीवी

PM Ujjwala Yojana: क्या है पीएम उज्जवला योजना, कैसे करें इसमें ऑनलाइन अप्लाई

Updated Jul 09, 2020 | 08:06 IST

PM Ujjwala Yojana: ऐसे गरीब व परिवार जो आज भी प्रदूषित ईंधन पर भोजन पकाने को मजबूर वैसे लोगों को सुरक्षित ईंधन उपलब्ध करवाना पीएम उज्जवला योजना का मुख्य मकसद है।

Loading ...
पीएम उज्जवला योजना
मुख्य बातें
  • देश के गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना उज्जवला योजना का लक्ष्य है
  • 1 मई 2016 को केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा इस योजना को लॉन्च किया गया था
  • पीएम उज्जवला योजना वर्तमान में देश के 715 जिलों को कवर करती है

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का मकसद देश के गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना है। ऐसे गरीब व परिवार जो आज भी प्रदूषित ईंधन पर भोजन पकाने को मजबूर वैसे लोगों को सुरक्षित ईंधन उपलब्ध करवाना इस योजना का मुख्य मकसद है। इस योजना की आधिकारिक घोषणा 1 मई 2016 को की गई थी। इस योजना का कार्यान्वयन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड धारक परिवार एलपीजी गैस कनेक्शन नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाता है।

इस योजना की लाभार्थी महिलाओं की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। गरीब परिवार की महिलाएं जो लकड़ियों पर खाना पकाती हैं और उस जहरीले धुएं के कारण ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य को खतरा पहुंचता है बल्कि उस परिवार को बच्चों को भी स्वास्थ्य का नुकसान होता है। इस योजना के जरिए मोदी सरकार का लक्ष्य महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देना भी है। PMUY LPG Gas Connection Scheme 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार 1600 रुपए की सब्सिडी पात्र लाभार्थियों को नया गैस कनेक्शन लेने पर उपलब्ध कराती है। पीएम उज्जवला योजना वर्तमान में देश के 715 जिलों को कवर करती है। 

जरूरी दस्तावेज-

  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो


पीएम उज्जवला योजना में ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें-

पीएम उज्जवला योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको https://pmuy.gov.in/Viewdata.html वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर टॉप मेन्यू में जाकर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके अपने आपको योजना में रजिस्टर करना होगा। इसके साथ ही आप इस वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,नाम ,पता आदि सही सही भरें। आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके अपने निकटतम गैस एजेंसी में जाकर जमा कर दे। गैस एजेंसी अधिकारी द्वारा आपका आवेदन फॉर्म तथा सभी दस्तावेज़ सत्यापित कर 10 से 15 दिन के अंदर आपका एल पी जी गैस कनेक्शन जारी कर दिया जायेगा।

तीन माह तक मुफ्त मिलेगा लाभ

कोविड -19 के मद्देनजर केंद्रीय कैबिनेट ने सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना के 7 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को जुलाई से सितंबर तक तीन महीने तक फ्री सिलेंडर देने की सुविधा को मंजूरी दी गई है। बता दें कि कोरोना संकेट को देखते हुए सरकार ने उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक 3 सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।