लाइव टीवी

भारत में कम हुई गोल्ड की डिमांड, जनवरी-मार्च में 18 फीसदी की गिरावट

Updated Apr 29, 2022 | 13:40 IST

सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव की वजह से चालू तिमाही में भी गोल्ड की मांग कमजोर रहने की संभावना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भारत में कम हुई गोल्ड की डिमांड, जनवरी-मार्च में 18 फीसदी की गिरावट
मुख्य बातें
  • अक्षय तृतीया के दिन आप घर बैठे डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं।
  • हालांकि डॉलर में उतार-चढ़ाव से यह तेजी सीमित रही।
  • हालांकि डॉलर में उतार-चढ़ाव से यह तेजी सीमित रही।

नई दिल्ली। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) ने ताजा रिपोर्ट जारी कर दी है। डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोने की कीमत में आई तेज वृद्धि के बीच पीली धातु की मांग फीकी पड़ी। 2022 की जनवरी से मार्च तिमाही में भारत की सोने की डीमांड 18 फीसदी कम हुई और 135.5 टन रह गई। वहीं डब्ल्यूजीसी के आंकड़ों के अनुसार, एक साल पहले ती इसी अवधि में देश की सोने की मांग 165.8 टन थी।

ज्वैलरी की मांग में भी आई गिरावट
ज्वैलरी की बात करें, तो जनवरी से मार्च की अवधि में आभूषणों की मांग में भी कमी आई है। यह 26 फीसदी गिरकर 94.2 टन रह गई। पिछले साल यानी 2021 में जनवरी से मार्च के दौरान यह आंकड़ा 126.5 टन था। हालांकि, इस अवधि में निवेश की मांग 5 फीसदी बढ़कर 41.3 टन हो गई है, जो पिछले साल इसी तिमाही में 39.3 टन थी।

महंगा हो गया है सोना, चांदी के भी बढ़े दाम, इतनी हुई कीमत

बाजार कोरोना वायरस महामारी, मुद्रास्फीति के डर और वैश्विक संकट से प्रभावित हुआ है। इस संदर्भ में डब्ल्यूजीसी के क्षेत्रीय मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि साल 2010 के बाद से, महामारी की अवधि के अलावा, यह सिर्फ तीसरी बार है जब पहली तिमाही में आंकड़ा 100 टन से नीचे रहा है। सोने की कीमत में भारी उछाल के साथ कम शादियों की वजह से रिटेल मांग प्रभावित हुई है। हालांकि निवेश की मांग, मुख्य रूप से गोल्ड बार और सिक्के, बढ़ती कीमतों और इक्विटी बाजारों में अस्थिरता के साथ 5 फीसदी बढ़ी है।

Akshaya Tritiya: गूगल पे से घर बैठे ही खरीद या बेच सकते हैं सोना, ये रहा तरीका

देश में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्योहार आने ही वाला है। ज्योतिषाचार्यों की मानें, तो इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में उम्मीद है कि तब सोने की मांग बढ़ेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।