लाइव टीवी

Yes Bank के पूर्व CEO राणा कपूर की बेटी को विदेश जाने से रोका, मुंबई एयरपोर्ट से जा रही थी लंदन

Updated Mar 08, 2020 | 20:17 IST

ईडी की ओर से राणा कपूर और उनके पूरे परिवार के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। येस बैंक के पूर्व सीईओ को 11 मार्च तक के लिए हिरासत में भेजा जा चुका है।

Loading ...
राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर
मुख्य बातें
  • मुंबई एयरपोर्ट पर राणा कपूर की बेटी को लंदन जाने से रोका गया
  • प्रवर्तन निदेशालय ने कपूर परिवार के खिलाफ जारी किया है लुक आउट नोटिस
  • येस बैंक घोटाला मामले में 11 मार्च तक ईडी की हिरासत में राणा कपूर

नई दिल्ली: येस बैंक के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को रविवार को मुंबई एयरपोर्ट पर देश छोड़ने से रोक दिया गया। वह ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से लंदन जा रही थीं। इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राणा कपूर और उनके परिवार के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था, जिसमें उनकी पत्नी बिंदू कपूर, बेटियां राखी कपूर टंडन, राधा कपूर और रोशनी कपूर शामिल थे। राणा कपूर और उनके परिवार के खिलाफ ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है।

ईडी ने 62 वर्षीय राणा कपूर को पहले ही धन शोधन के आरोपों के तहत गिरफ्तार कर लिया है और 11 मार्च तक के लिए वह हिरासत में हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार राणा कपूर की बेटियां कहीं न कहीं येस बैंक की पतन में भागीदार हैं। प्रवर्तन निदेशालय इस दिशा में जांच कर रहा है कि क्या उनकी दोनों बेटियों की डमी कंपनी अर्बन वेंचर्स ने डीएएचएफएल को लोन मुहैया कराने के एवज में 600 करोड़ की रिश्वत ली थी।

2003-2004 में येस बैंक के सह-संस्थापक रहे राणा कपूर बाद में एमडी और सीईओ बन गए थे। घोटाला जांच की प्रक्रिया के दौरान ED ने शुक्रवार रात वर्ली में समूर महल निवास स्थित कपूर के घर पर छापा मारा। ईडी ने शनिवार को मुंबई और नई दिल्ली में कपूर की तीन बेटियों के घर पर भी तलाशी ली थी।

अदालत में, प्रवर्तन निदेशालय के वकील ने आरोप लगाया था कि येस बैंक ने दीवान हाउसिंग एंड फाइनेंस लिमिटेड की डिबेंचर को 3,700 करोड़ रुपए कीमत में खरीदा था, जिसने राणा कपूर की तीन बेटियों के स्वामित्व वाली कंपनी डूइट नाम की कंपनी को 600 करोड़ रुपए का ऋण दिया था।

ईडी का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील सुनील गोंसाल्वेस ने कहा कि कथित अपराध की कुल कीमत 4,300 करोड़ रुपए है, और राणा कपूर ने जांच में सहयोग करने से भी इनकार कर दिया।

SBI खरीदेगा हिस्सेदारी: गौरतलब है कि बीते गुरुवार को आरबीआई ने यस बैंक को अपने नियंत्रण में ले लिया था और इस बारे में कहा था कि वह एक पुनरुद्धार योजना पर काम करेगा। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शनिवार को कहा कि वह एक बचाव सौदे के प्रारंभिक चरण के हिस्से के तौर पर येस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए धन का निवेश करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।