लाइव टीवी

पोस्ट ऑफिस RD खाते में ऑनलाइन भी कर सकते है पैसा जमा, बस करना होगा इन स्टेप्स को फोलो

Updated Jan 11, 2021 | 12:51 IST

पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट(आरडी) के खाते में आप ऑनलाइन भी पैसे जमा कर सकते हैं। बस आपको यहां बताए गए स्टेप्स को फोलो करना होगा।

Loading ...
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम
मुख्य बातें
  • रेकरिंग डिपॉजिट(आरडी) लोकप्रिय बचत योजना है
  • आरडी राशि की मासिक किस्त ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अपने आरडी खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं
  • हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है

रेकरिंग डिपॉजिट(आरडी) एक लोकप्रिय बचत योजना है। सरकार ने रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम समेत छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को जनवरी से मार्च तिमाही के लिए अपरिवर्तित रखा है। हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है। आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ऐप के जरिए पोस्ट ऑफिस के आरडी में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं। आरडी राशि की मासिक किस्त को इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अपने आरडी खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है। पिछले महीने, सरकार ने डाकपे डिजिटल भुगतान ऐप (DakPay digital payments app) लॉन्च किया। इसका उपयोग पोस्ट ऑफिस और आईपीपीबी ग्राहक भी कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ऐप के जरिए अपने डाकघर आरडी खाते में कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर, जानिए स्टेप बाय स्टेप 

  1. अपने बैंक खाते से IPPB खाते में पैसे डालें
  2. डीओपी उत्पादों पर जाएं, वहां से रेकरिंग डिपॉजिट चुनें
  3. अपना आरडी अकाउंट नंबर लिखें और फिर डीओपी ग्राहक आईडी लिखें
  4. किस्त की अवधि और राशि चुनें
  5. IPPB तब आपको IPPB मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए किए गए सफल भुगतान ट्रांसफर के लिए सूचित करेगा।
  6. आप इंडिया पोस्ट द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न पोस्ट ऑफिस निवेश विकल्पों का विकल्प चुन सकते हैं और IPPB बेसिक बचत खाते के जरिये नियमित भुगतान कर सकते हैं।

पांच-वर्षीय पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट की लेटेस्ट ब्याज दरें

सरकार ने पीपीएफ और एनएससी समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को बरकरार रखा है, जो बैंक डिपॉजिट दरों को मॉडरेट करने के बीच जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपरिवर्तित है। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि 31 मार्च को समाप्त होने वाली 2020-21 की चौथी तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दरें अपरिवर्तित रहेंगी, जो कि तीसरी तिमाही (1 अक्टूबर -31 दिसंबर, 2020) के लिए अधिसूचित की गई थीं। एक-पांच साल की टर्म डिपॉजिट्स पर 5.5-6.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जिसका भुगतान तिमाही में किया जाएगा, जबकि 5 वर्षीय रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत आंकी गई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।