लाइव टीवी

Zee इंटरटेनमेंट बोर्ड ने सोनी इंडिया के साथ विलय को दी मंजूरी, पुनीत गोयनका बने रहेंगे CEO

Updated Sep 22, 2021 | 11:12 IST

ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) और ZEEL के विलय को मंजूरी दे दी है। पुनीत गोयनका विलय की गई कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
पुनीत गोयनका

नई दिल्ली: ZEE इंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने सर्वसम्मति से सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPNI) और ZEEL के बीच विलय को वित्तीय मापदंडों और साझेदार द्वारा लाए गए रणनीतिक मूल्य दोनों पर विचार करने के बाद मंजूरी दे दी। बोर्ड ने निष्कर्ष निकाला कि विलय सभी शेयरधारकों और हितधारकों के सर्वोत्तम हित में होगा। यह विलय दक्षिण एशिया में एक अग्रणी मीडिया और मनोरंजन कंपनी के रूप में अत्यधिक ग्रोथ और लाभ हासिल करने की ZEEL की रणनीति के अनुरूप है।

Zee इंटरटेनमेंट ने एक बयान में उल्लेख किया कि बोर्ड ने न केवल वित्तीय मानकों पर, बल्कि रणनीतिक मूल्य पर भी मूल्यांकन किया है जो साझेदार लाता है। बोर्ड ने निष्कर्ष निकाला कि विलय सभी शेयरधारकों और हितधारकों के सर्वोत्तम हित में होगा। विलय के अनुरूप है दक्षिण एशिया में एक अग्रणी मीडिया और मनोरंजन कंपनी के रूप में उच्च ग्रोथ और लाभ हासिल करने की ZEEL की रणनीति है। बोर्ड ने ZEEL के मैनेजमेंट को आवश्यक परिश्रम प्रक्रिया को एक्टिवेट करने के लिए अधिकृत किया है।

SPNI की मूल कंपनी, सोनी पिक्चर्स इंटरटेनमेंट विलय की गई कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी रखेगी। एक बार विलय खत्म होने के बाद, उपयोग करने और अन्य ग्रोथ अवसरों के लिए यह 1.575 अरब डॉलर का निवेश करेगा। ZEEL और SPNI के मौजूदा अनुमानित इक्विटी मूल्यों के आधार पर, ZEEL के पक्ष में सांकेतिक विलय अनुपात 61.25% होता। हालांकि, उपर्युक्त 1.575 अरब डॉलर के निवेश के साथ, विलय अनुपात क्रमशः ZEEL शेयरधारकों और SPNI शेयरधारकों के पक्ष में 47.07: 52.93 होने की उम्मीद है।

ZEEL और SPNI ने एक गैर-बाध्यकारी टर्म शीट में प्रवेश किया है और दोनों कंपनियों के रैखिक नेटवर्क, डिजिटल संपत्ति, प्रोडक्शन ऑपरेशन और प्रोग्राम लाइब्रेरी को संयोजित करने के लिए सहमत हुए हैं। यह टर्म शीट दोनों पक्षों को 90 दिनों की अवधि प्रदान करती है जिसके दौरान ZEEL और SPNI परस्पर कोशिश करेंगे और एक निश्चित समझौता करेंगे।

विलय की गई कंपनी भारत में सार्वजनिक रूप से लिस्टेड कंपनी होगी। विलय पर यह सहमति हुई है कि पुनीत गोयनका विलय की गई कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ होंगे।

इसके अलावा, ZEEL के प्रमोटरों और SPNI के प्रमोटरों के बीच कुछ गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवस्थाओं पर सहमति होगी। टर्म शीट के अनुसार, सामान्य कारोबार में प्रमोटर परिवार अपनी हिस्सेदारी मौजूदा 4% से बढ़ाकर 20% करने के लिए स्वतंत्र है।

विलय की गई कंपनी के अधिकांश बोर्ड ऑफ डायरेक्टर सोनी समूह द्वारा नामित किए जाएंगे। यह अनुमान है कि अंतिम ट्रांजेक्शन प्रथागत ड्यू डिलिजेंस के पूरा होने और निश्चित समझौतों के निष्पादन और आवश्यक कॉर्पोरेट, नियामक और तीसरे पक्ष के अनुमोदन के अधीन होगा, जिसमें ZEEL के शेयरधारकों के वोट भी शामिल हैं।

कंटेंट क्रिएशन में ZEEL की मजबूत विशेषज्ञता और पिछले 3 दशकों में स्थापित इसका अत्यधिक कंज्यूमर जुड़ाव, मनोरंजन शैलियों (गेमिंग और खेल सहित) में SPNI की सफलता के साथ विलय की गई कंपनी और इसकी प्रबंधन टीम के लिए अत्यधिक मूल्य जोड़ देगा, जिससे शेयरधारक मूल्य कई गुना बढ़ जाएगा।

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के अध्यक्ष आर गोपालन ने कहा कि ZEEL एक मजबूत ग्रोथ ट्रेजेक्टरी को जारी रखेगा और बोर्ड को विश्वास है कि इस विलय से कंपनी को और लाभ होगा। विलय की गई कंपनी का मूल्य और दोनों समूहों के बीच खींचे गए अपार तालमेल से न केवल व्यापार वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि शेयरधारकों को भी सक्षम बनाएगा। अपनी भविष्य की सफलताओं से लाभान्वित हों। कानूनी और नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार, आवश्यक स्तर पर, प्रस्ताव को कंपनी के सम्मानित शेयरधारकों को उनकी मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।