लाइव टीवी

Zee-Sony के विलय की डील हुई फाइनल, पुनीत गोयनका बने रहेंगे सीईओ

Updated Dec 22, 2021 | 16:13 IST

Zee-Sony merger: जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक मंडल ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। विलय के बाद शेयरधारकों के पास 45.15 फीसदी, Sony के पास 50.86 फीसदी और Essel का 3.99 फीसदी हिस्सा होगा।

Loading ...
जी-सोनी के विलय की डील हुई फाइनल
मुख्य बातें
  • ZEE के निदेशक मंडल ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  • विलय के बाद इकाई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत गोयनका होंगे।
  • इसमें ZEEL के प्रमोटरों की 3.99 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

Zee-Sony merger: जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Zee Entertainment, ZEE) के निदेशक मंडल ने 21 दिसंबर को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures Networks India, SPNI) के साथ विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बोर्ड की मंजूरी के बाद, एसपीएनआई और जी एंटरटेनमेंट ने ZEEL को एसपीएनआई में विलय करने और अपने नेटवर्क, डिजिटल संपत्ति, उत्पादन संचालन और प्रोग्राम लाइब्रेरी को संयोजित करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

इतनी होगी हिस्सेदारी
ZEEL के प्रवर्तकों ने विलय की गई इकाई में अपनी इक्विटी हिस्सेदारी को 20 फीसदी तक सीमित करने पर सहमति व्यक्त की है। विलय की गई इकाई में ZEEL के प्रमोटरों की 3.99 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि ZEEL के सार्वजनिक शेयरधारकों की 45.15 फीसदी हिस्सेदारी होगी और सोनी की 50.86 फीसदी हिस्सेदारी होगी।


1.575 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी सोनी 
सितंबर में जब विलय की घोषणा हुई थी तब दोनों नेटवर्क ने कहा था कि सोनी 1.575 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी और विलय करके बनाई गई नई इकाई में 52.93 फीसदी हिस्सेदारी रखेगी और इसमें जी लिमिटेड की हिस्सेदारी 47.07 फीसदी रहेगी। बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत एसपीएनआई के पास लगभग 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर का नकद अधिशेष उपलब्ध होगा।

पुनीत गोयनका होंगे प्रबंध निदेशक
इसमें कहा गया कि जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड के पुनीत गोयनका विलय के बाद बनी इकाई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे।

(इनपुट एजेंसी: भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।