लाइव टीवी
  • Hindi News
  • Business News
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Kist Installment Payment Live Check Beneficiary List Status Date Name news
Live Blog

PM Kisan Yojana: इस दिन आ सकती है पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त

Updated Dec 31, 2021 | 03:05 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10 Kist/Installment Beneficiary Status and List, Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को जल्‍द ही खुशखबरी मिलने वाली है। नए साल में उन्‍हें बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है और इसका इंतजार खत्‍म होने जा रहा है। सरकार की ओर से कुछ किसानों को इस संबंध में मैसेज भेजा गया है, जिसमें इसकी तारीख को लेकर जानकारी दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:  BCCL
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10 Kist, PM Kisan Yojana 10th Installment Date: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों को इसकी 10वीं किस्‍त जल्‍द जारी की जाएगी। केंद्र सरकार ने नए साल पर किसानों को तोहफा देने का फैसला किया है। यह राशि नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी, 2022 को जारी की जाएगी, जिसके लिए ई-केवाईसी होना बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री इस दिन किसानों से मुखातिब भी होंगे। किसान इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए  pmindiawebcast.nic.in के जरिये या फिर दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List: लाभार्थी सूची में नहीं है आपका नाम? तो तुरंत करें ये काम

किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 10वीं किस्‍त जारी करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे। बताया जा रहा है कि दोपहर करीब 12 बजे लाभार्थियों को उनके बैंक खाते में पैसे जारी किए जाएंगे। लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी गई है, जिसमें किसान अपना नाम देख सकेंगे। इसके तहत सालाना 6 हजार रुपये किसानों को दो-दो हजार रुपये के तीन किस्‍तों में दिए जाते हैं।

PM Kisan Yojana: जानें कब आ सकते हैं पीएम किसान निधि योजना 10वीं किस्त के पैसे, ये लोग ले सकते हैं लाभ

Dec 27, 2021  |  02:59 PM (IST)
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने क्या किया?

इस सरकारी योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड अनिवार्य (Ration Card Mandatory) कर दिया है। नए नियमों के अनुसार राशन कार्ड दर्ज कराने के बाद ही किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है।

Dec 27, 2021  |  02:17 PM (IST)
गलत जानकारी दी तो क्या होगा?

अगर गलत जानकारी देकर कोई किसान योजना का लाभ उठाता है, तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उसे दी गई राशि भी वसूली जाएगी। लेकिन इस पर कोई ब्याज नहीं लगेगा।

Dec 27, 2021  |  01:35 PM (IST)
सिर्फ इस शर्त पर ही मिलेगा लाभ

देश में किसानों का एक बड़ा वर्ग बटाईंदार के रूप में खेती करता है। किसानों की बड़ी तादाद ऐसी भी है जिनके स्वामित्व में जमीन नहीं है। ऐसे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों के नाम से जमीन होना जरूरी है।

Dec 27, 2021  |  12:54 PM (IST)
ये है पात्रता आंकने की डेडलाइन

लाभार्थी की पात्रता आंकने की डेडलाइन एक फरवरी 2019 है। उसके आधार पर ही पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का चयन किया गया है। इस नियम में 5 साल तक कोई बदलाव नहीं होगा। सिर्फ भू-स्वामी की मृत्यु पर मालिकाना हक बदलने में ही पात्रता बदली जा सकती है।

Dec 27, 2021  |  11:57 AM (IST)
सिर्फ इस काम के लिए मिलते हैं पैसे

ध्यान रहे कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को खेती के लिए हर साल पैसे देती है। लेकिन अगर कोई किसान खेती की जमीन पर खेती नहीं करता है और उन पैसों का इस्तेमाल किसी दूसरे काम के लिए करता है, तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Dec 27, 2021  |  10:41 AM (IST)
क्या ऑनलाइन हो सकती है e-KYC?

सरकार ने e-KYC की सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध कराई है। किसान पीएम किसान सम्मान निधि के पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर ईकेवाईसी कर सकते हैं।

Dec 27, 2021  |  10:03 AM (IST)
देश के अन्नदाताओं के लिए कई सरकारी योजनाएं उपलब्ध

किसानों को फसल बोने के लिए बीज खरीदने पड़ते हैं, खाद खरीदनी पड़ती है, सिंचाई करनी होती है। लेकिन उनकी कड़ी मेहनत के बाद भी कई बार प्राकृतिक आपदा की वजह से उनके फसल बर्बाद हो जाते हैं। इसलिए सरकार किसानों को लाभ देने के लिए कई सरकारी योजनाएं चला रही है।

Dec 27, 2021  |  09:24 AM (IST)
योजना का अहम नियम

शुरुआत में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सिर्फ छोटे और सीमांत किसानों को मिलता था। लेकिनबाद में जून 2019 को योजना को संशोधित कर सभी किसानों को योजना के दायरे में लाया गया।

Dec 27, 2021  |  08:36 AM (IST)
किसान कैसे लेंगे 1 जनवरी के इस अहम कार्यक्रम में हिस्सा

इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए किसान 1 जनवरी 2022 को वेबसाइट pmindiawebcast.nic.in के जरिए या फिर दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर को 12 बजे किसानों के खाते में पैसा जारी करेंगे।
 

Dec 27, 2021  |  07:26 AM (IST)
किसी लाभार्थी की ई-केवाईसी नहीं हुई है तो अटक जाएगी उसकी किस्त

अगर किसी लाभार्थी की ई-केवाईसी नहीं हुई है तो उसकी किस्त अटक जाएगी, इस योजना का लाभ लेने के लिए अब ई-केवाईसी करना जरूरी किया जा चुका है, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करें, ई-केवाईसी पूरी नहीं होने पर लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम नहीं आएगा।

Dec 26, 2021  |  10:11 PM (IST)
12 करोड़ लाभार्थी हैं पंजीकृत

पीएम किसान योजना के तहत लगभग 12 करोड़ लाभार्थी पंजीकृत हैं, जिन्‍हें इस योजना की 10वीं किस्‍त की राशि बैंक खातों में मिलेगी। इसका फायदा उन्‍हीं लोगों को मिलेगा, जिन्‍होंने इसके लिए आवेदन दिया है।
 

Dec 26, 2021  |  09:35 PM (IST)
साल 2022 के पहले दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त

पीएम किसान योजना की जो 10वीं किस्त पहली जनवरी को लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर होगी, वह साल 2021 की किस्‍त होगी। पूर्व में इसके 15 दिसंबर तक जारी होने का अनुमान जताया गया था, लेकिन अब सरकार की ओर से कुछ किसानों को भेजे गए मैसेज से साफ हो गया है कि यह किस्‍त साल 2022 के पहले दिन जारी होगी।

Dec 26, 2021  |  08:26 PM (IST)
लाभार्थी सूची में ऐसे देखें अपना नाम

पीएम किसान योजना के तहत बेनिफिशियरी लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए लाभार्थियों को अपना प्रदेश, जिला, उप-जिला, ब्‍लॉक और गांव आदि की जानकारी भरने के बाद get report पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लाभार्थियों की सूची आ जाएगी, जिसमें किसान अपना नाम देख सकेंगे।

Dec 26, 2021  |  07:18 PM (IST)
सालाना दी जाती है 6 हजार रुपये की सहायता

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना एक केंद्रीय योजना है, जिसके तहत किसान परिवारों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। यह राशि हर चार माह पर दो-दो हजार रुपये के तीन किस्‍तों में दी जाती है।

Dec 26, 2021  |  06:01 PM (IST)
लाभार्थी यहां देख सकेंगे अपना नाम

लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखने के लिए किसानों को पीएम किसान की साइट पर फार्मर्स कॉर्नर में जाना होगा और वहां 'बेन‍िफिशियरी लिस्‍ट' पर क्लिक करना होगा। यहां वही लाभार्थी अपना नाम चेक कर सकेंगे, जिनका ई-केवाईसी पूरा होगा।

Dec 26, 2021  |  04:50 PM (IST)
e-KYC है अनिवार्य

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को यह अनुदान पाने के लिए e-KYC कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बगैर उनका पैसा फंस सकता है। ऐसे में लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी हो गया है।

Dec 26, 2021  |  04:49 PM (IST)
ऐसे कराएं e-KYC

ई-केवाईसी कराने के लिए pmkisan.gov.in पोर्टल पर विस्‍तृत जानकारी दी गई है, जिसके मुताबिक, इसे या तो घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप या कंप्‍यूटर की मदद से किया जा सकता है या फिर आधार बेस्ड ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प को क्लिक कर अपनी डिटेल वहां दे सकते हैं। फिर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए उन्‍हें अपने नजदीकी CSC केंद्र से संपर्क करना होगा।

Chandrayaan 3