लाइव टीवी

Vande Bharat Express: तस्वीरों में 'वंदे भारत एक्सप्रेस', बस 8 घंटे में पहुंचाएगी दिल्ली से कटरा

Updated Oct 03, 2019 | 15:14 IST | भाषा

Vande Bharat Express: राजधानी दिल्ली से जम्मू के कटड़ा तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री ने हरी झंडी दिखाई। यहां देखें इस ट्रेन के अंदर की कुछ खास तस्वीरें-

Loading ...
1/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा की अवधि अब महज आठ घंटे की हो गयी है। ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और अपराह्न दो बजे कटरा पहुंच जाएगी। ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकेगी। उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न तीन बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

2/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

'ट्रेन 18’ नाम से भी जाने जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है। इस नई ट्रेन में दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली पहली ट्रेन 18 की तुलना में बड़ी पेंट्री है।

3/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

इसमें पथराव होने पर ट्रेन को नुकसान से बचाने के लिए विशेष खिड़कियां भी हैं। आवारा पशुओं के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए ट्रेन में मजबूत एल्यूमीनियम कवर लगाया गया है। इसमें आरामदायक सीटें, बेहतर वॉश बेसिन, स्वचालित दरवाजें और वाईफाई जैसी कई आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

5/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

स्वदेश में निर्मित इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए शाह ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि अनुच्छेद 370 न केवल इस देश की एकता के लिए बाधा था, बल्कि यह कश्मीर के विकास के लिए भी सबसे बड़ा अवरोधक था। मुझे यकीन है कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद हम आतंकवाद और क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले विचारों को पूरी तरह से समाप्त करने में सफल होंगे।’

6/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

शाह ने यह भी कहा, ‘रेलवे को महात्मा गांधी के साथ अपने संबंधों का दस्तावेजीकरण करना चाहिए क्योंकि यह स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण कड़ी है।’
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण ने इस देश के लोगों को जम्मू-कश्मीर से जोड़ा है और मुझे विश्वास है कि यह ट्रेन उस विकास और प्रगति का प्रतीक बनेगी जो इस क्षेत्र में सरकार द्वारा उठाए गए साहसी कदम के कारण आने वाले वर्षों में दिखाई देगी।’

7/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

रेल मंत्री मंत्री गोयल ने इस दौरान वादा किया कि ‘रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगा।’ पीएमओ में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों का निरस्तीकरण ‘‘तीन दशकों के संघर्ष’’ के बाद क्षेत्र के लोगों के लिए एक उपहार है और ट्रेन का शुभारंभ एक और उपहार है जो ‘ये जम्मू-कश्मीर के निर्माण’ में योगदान देगा।

8/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि अनुच्छेद-370 जम्मू-कश्मीर के विकास में एक अवरोधक था और दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ के साथ ही इस क्षेत्र में विकास की यात्रा शुरू हो जाएगी।

9/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक ‘बड़ा उपहार’ है।शाह ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘सबसे बड़ा अवरोधक’ था और 10 वर्षों के भीतर, यह राज्य देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होगा। 

10/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरू किए जाने को वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए “नवरात्रि की भेंट बताया।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को बृहस्पतिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए यह बड़ी भेंट है।

11/ 11
तस्वीर साभार: Twitter

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, जम्मू के भाई-बहनों के साथ ही मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए नवरात्रि की एक भेंट। नयी दिल्ली से मां वैष्णो देवी, कटरा तक जाने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस संपर्क बेहतर करने के साथ ही आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।