लाइव टीवी

Ukraine-Russia War से आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर? देखिए वीडियो

Updated Feb 24, 2022 | 18:30 IST

Ukraine-Russia War: 24 फरवरी 2022 से रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध से आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा, देखिए रिपोर्ट।

Loading ...

Ukraine-Russia War: रूस के सैनिकों ने आज यूक्रेन पर हमला कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस हमले की निंदा हो रही है। इतना ही नहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी भी दी है कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार का हस्तक्षेप हुआ, तो ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे।

दूसरी ओर यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज्नीकोव ने कहा है कि जो कोई भी युद्ध लड़ने के लिए तैयार है, वे हथियार उठाएं और टेरिटोरियल डिफेंस फोर्स में शामिल हों। एक रिपोर्टों में कहा गया है कि यूक्रेन में लोगों के बीच हथियार भी बांटे जा रहे हैं।

पूरी दुनिया पर पड़ेगा असर 
लेकिन ध्यान रहे कि युद्ध अपने साथ हमेशा तबाही लेकर आता है। इस लड़ाई से ना सिर्फ संपत्ति का नुकसान होगा है, बल्कि लोगों की जान भी जाएगी। अब तक कई सैनिकों के मारे जा चुके हैं और कई घायल भी हुए हैं। यूक्रेन की सड़कों पर तबाही का मंजर है। इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा। 

भारत पर क्या पड़ा असर?

  • भारत पर भी रूस और यूक्रेन के संकट का असर दिखा। आज भारतीय शेयर बाजार ने मार्च 2020 के बाद से अपना दूसरा सबसे खराब दिन दर्ज किया। इससे निवेशकों को 13.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 
  • कच्चे तेल की कीमत में काफी इजाफा हुआ। इसने 100 डॉलर प्रति बैरल का स्तर पार कर लिया।
  • कीमती धातुओं की कीमत में भी तेजी आई। सोने और चांदी की कीमत में उछाल दर्ज किया गया। सोना 51,500 के पार पहुंच गया।
  • डॉलर के मुकाबले रुपये भी पहले से और कमजोर हो गया।

बढ़ सकते हैं ईंधन के दाम
इसका असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार, कच्चे की कीमत बढ़ने से ना सिर्फ पेट्रोल-डीजल, बल्कि एलपीजी (LPG), सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम भी बढ़ेंगे। चुनाव खत्म होने के बाद ईंधन के दाम बढ़ सकते हैं। भारत इन देशों से कई उत्पादों का आयात-निर्यात करता है। रूस की भारत में रक्षा आयात में हिस्सेदारी 49 फीदसी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।