लाइव टीवी

IEC 2021: कोयले के कॉमर्शियल खनन से रोजगार के अवसरों में होगा इजाफा- नवीन जिंदल

Updated Mar 25, 2021 | 18:20 IST

जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (JSPL) के चेयरमैन नवीन जिंदल ने टाइम्स नेटवर्क इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2021 में कहा कि कोयले के कॉमर्शियल खनन से रोजगार बढ़ेंगे।

Loading ...

नई दिल्ली: बीते साल के साथ ही कॉरपोरेट की कमाई वापस पटरी पर आ गई है, हम करीब पूर्व-कोविड स्तरों पर वापस आ गए हैं और मार्जिन में समग्र EBITDA नंबर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इसलिए, उद्योग लगातार मजबूत होता प्रतीत हो रहा है। जीडीपी नंबर भी आश्चर्यजनक रूप से पॉजिटिव है। स्पष्ट रूप से, हम वी-आकार में रिकवरी करने जा रहे हैं। और लगता है कि 2021 में बहुत कुछ अच्छा देखने को मिलेगा।

टाइम्स नेटवर्क इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2021 में गुरुवार को जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (JSPL) के चेयरमैन नवीन जिंदल, भारती एंटरप्राइजेज के एग्जिक्यूटिव वीसी एंड एमडी रंजन भारती मित्तल,  पीवीआर के सीएमडी अजय बिजली और ReNew पावर के सीएमडी सुमंत सिन्हा इस बात पर चर्चा की कि निवेश चक्र को किकस्टार्ट करने में क्या जरूरत है। इस बारे में बोलते हुए कि सरकार द्वारा उठाए गए कदम और अर्थव्यवस्था को कोविड -19 प्रेरित मंदी के कारण पैकेज देने की घोषणा की गई है, नवीन जिंदल ने कहा कि कोयले के कॉमर्शियल खनन के साथ, युवाओं के लिए सरकारी राजस्व और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होना तय है।

हाल ही में, एमएमडीआर बिल (माइन्स एंड मिनरल्स डेवलपमेंट एंड रेगुलेशन अमेंडमेंट बिल, 2021) को इस तरह पारित किया गया था कि हम नीलामी के लिए लौह अयस्क की कई और खदानें देखेंगे और बहुत से खनिजों का इस्तेमाल करेंगे। जिंदल ने कहा कि सभी प्रकार के खनिज मुफ्त में मिलेंगे। ये वास्तव में साहसिक कदम हैं। इसके अलावा, निजीकरण के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि बिजनेस करना सरकार का काम नहीं है। इसलिए, कॉमर्शियल कोयला खानों, निजीकरण, आदि के साथ, सरकार बुनियादी ढांचे के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि भारत में स्टील की खपत वर्तमान में प्रति व्यक्ति 75 किलोग्राम प्रति वर्ष है जो कि विश्व औसत 200 किलोग्राम है। हमें लगता है कि यह अगले दस वर्षों में 75 से 160 तक सुधरेगा ताकि भारत में इस्पात उद्योग के लिए भविष्य अच्छा हो। इसी तरह भारत में प्रति व्यक्ति खपत यूरोप और अमेरिका की तुलना में 15 गुना कम है। उन्होंने कहा कि इस्पात और बिजली देश में बुनियादी ढांचे की पृष्ठभूमि बनाते हैं, जिसमें एक बड़े प्रोत्साहन की जरूरत है।  
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।