लाइव टीवी

बजट 2022 पर 50 बड़ी खबरें : क‍िन क्षेत्रों पर खोला प‍िटारा, जानें नई योजनाएं, कहां बढ़ी महंगाई, क्‍या बात व‍िपक्ष को रास नहीं आई

Updated Feb 01, 2022 | 21:17 IST

Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार एक फरवरी को आम बजट पेश क‍िया है। यहां 50 पॉइंट्स में समझें क‍ि बजट में क्‍या नई योजनाएं लाई गई हैं, क‍िस सेक्‍टर को क्‍या मिला और व‍िपक्ष क‍िन बातों पर सरकार की ख‍िंचाई कर रहा है।

Loading ...

Union Budget 2022: संसद में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022 पेश क‍िया है। अगले वित्त वर्ष यानी 2022-23 में सरकार का कुल अनुमान‍ित खर्च 39.45 लाख करोड़ रुपये है जबकि सरकार को टैक्स सहित सभी सोर्स से मिलने वाली रकम 22.84 लाख करोड़ रुपये रहने के आसार हैं। बीजेपी की ओर से बजट को अगले 25 साल के व‍िकास की नींव रखने वाला बताया जा रहा है तो व‍िपक्ष इसे टाइम पास और क‍िसान व‍िरोधी बता रहा है। 

Union budget 2022 में एजुकेशन सेक्‍टर को क्‍या मिला

श‍िक्षा के ल‍िए सरकार ई-विद्या योजना की शुरुआत करने जा रही है ज‍िसके तहत 200 नए टीवी चैनल, डिजिटल विवि की स्थापना, क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा आद‍ि पर फोकस क‍िया जाएगा। पर्यावरण को ध्‍यान में रखते हुए सोलर एनर्जी, केमिकल फ्री खेती आद‍ि पर भी खर्च बढ़ाया गया है। रक्षा बजट में भी 10 पर्सेंट की बढ़ोतरी की गई है। क‍िसानों को ड‍िज‍िटल और हाई टेक सेवाएं दी जाएंगी। 

 फाइनेंशियल प्लानर से समझें, बजट बाद कैसे करें प्लानिंग

वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान कहा क‍ि अगले तीन साल में देश में 400 नई बंदेमातरम ट्रेन चलाई जाएंगी। वहीं आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 16 लाख नौकरियां संभव हैं। सड़कों का नेटवर्क बढ़ाने के लिए सरकार हाई-वे के विस्तार पर 20 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। पांच साल में सरकार का लक्ष्य 60 लाख नौकरियां तैयार करना है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।