लाइव टीवी

क्‍या वोट का बजट है Budget 2022, जानें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की योजनाओं से जुड़ीं 10 बड़ी बातें

Updated Feb 01, 2022 | 20:13 IST

संसद में आज पेश हुए आम बजट को लेकर कई लोग आरोप लगा रहे हैं क‍ि ये बस वोटरों को लुभाने का बजट है। बजट से जुड़ी 10 बड़ी बातों से।

Loading ...

नई द‍िल्‍ली : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 के लिए आम बजट पेश किया, जिस दौरान उन्‍होंने कई अहम घोषणाएं की। इस दौरान कई बड़ी पर‍ियोजनाओं का ऐलान क‍िया गया ज‍िसमें पेयजल और सड़क मार्ग से लेकर ई सर्व‍िस तक की सुव‍िधाओं पर फोकस क‍िया गया है। वित्त मंत्री ने प्रभावी पूंजीगत व्यय 10.68 लाख करोड़ रुपये या जीडीपी का 4.1 प्रतिशत बताया है। बीजेपी की ओर से इसे दूरदर्शी बजट बताया गया है ज‍िसमें अगले 25 साल तक के व‍िकास को ध्‍यान में रखा गया है। वहीं व‍िपक्षी पार्ट‍ियों ने इसे आम जन व‍िरोधी बताया है। एक्‍सपर्ट आलोक पौराण‍िक ने भी इस बजट का व‍िश्‍लेषण क‍िया है। यहां देखें 10 बड़ी बातें। 

Budget 2022 : एक बार में समझें पूरा बजट, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे में क्या-क्या 

भारत की आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत अनुमानित है। बजट में बताया गया है क‍ि 14 क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत 60 लाख नए रोजगार का सृजन होगा। गेहूं और धान की खरीद के लिए 1.63 करोड़ किसानों को 2.37 लाख करोड़ रुपए का सीधा भुगतान क‍िया जाएगा। 

सैलरी क्लास को बजट से क्या मिला

बजट में देशभर में रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की बात भी कहीं गई है। शुरू में गंगा नदी से सटे 5 किलोमीटर की चौड़ाई तक के गलियारे वाले किसानों की जमीनों पर ध्यान दिया जाएगा। ई-विद्या योजना के तहत एक कक्षा एक टीवी चैनल कार्यक्रम को 200 टीवी चैनलों पर दिखाया जाएगा। साथ ही क्षेत्रीय भाषााओं भी पढ़ाई की सुव‍िधा दी जाएगी। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।