लाइव टीवी

[EXCLUSIVE] भारत विदेशी निवेशकों के लिए निवेश का केंद्र है:'टाइम्स नाउ' को दिए इंटरव्यू में बोलीं वित्त मंत्री

Updated Jun 16, 2021 | 00:38 IST

Exclusive Interview of FM Nirmala Sitharaman: टाइम्स नेटवर्क ग्रुप एडिटर (पॉलिटिकल) नविका कुमार के साथ एक विशेष साक्षात्कार में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई अहम मुद्दों पर विस्तार से बात की।

Loading ...

नई दिल्ली: भारत का आर्थिक विकास पिछले काफी समय से लोगों और अर्थशास्त्रियों के बीच चर्चा का विषय रहा है। विश्व बैंक ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि वित्त वर्ष 2021 की दूसरी छमाही के दौरान भारत में देखी गई गतिविधि में अपेक्षित दूसरी कोविड ​​​​-19 लहर तेज गति से कम हो रही है। 

'वित्त वर्ष 2023 में विकास दर 7.5% तक धीमी होने की उम्मीद है, जो घरेलू, कॉर्पोरेट और बैंक बैलेंस शीट पर COVID-19 के सुस्त प्रभाव को दर्शाता है; संभवतः उपभोक्ता विश्वास का निम्न स्तर; और नौकरी और आय की संभावनाओं पर उच्च स्तर की अनिश्चितता, ”विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है।

सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की विकास दर के आंकड़ों, विदेशी निवेश और बहुत कुछ को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र पर हमला कर रहा है। टाइम्स नेटवर्क ग्रुप एडिटर (पॉलिटिकल) नविका कुमार के साथ एक खास इंटरव्यू में इसे साफ करते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि NDA सरकार को UPA  से एक नाजुक अर्थव्यवस्था विरासत में मिली है जिसे पीएम मोदी के प्रयासों से रिवाइव किया गया।

"देश में महामारी के बावजूद अब तक का सबसे अधिक FDI "  

एफएम सीतारमण ने आगे कहा कि एनडीए सरकार के तहत, भारत अब विदेशी निवेशकों के लिए एक 'निवेश केंद्र' है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) अंतर्वाह, विदेशी मुद्रा भंडार वर्तमान में अब तक के उच्चतम स्तर पर है। "भारत में निवेश करने वाली कंपनियों की संख्या को देखें। देश ने महामारी के बावजूद अब तक का सबसे अधिक एफडीआई देखा।" महामारी ने सरकार को कैसे चुनौती दी है, इस पर टिप्पणी करते हुए, सीतारमण ने कहा: "ये निश्चित रूप से किसी भी वित्त मंत्री के लिए विश्व स्तर पर चुनौतीपूर्ण समय है।"

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।