लाइव टीवी

Chandigarh Electric Buses: चंडीगढ़ वालों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेंगी 40 इलेक्ट्रिक बसें, इन सुविधाओं से लैस

Updated May 09, 2022 | 20:37 IST

Chandigarh Electric Buses: चंडीगढ़ को प्रदूषण मुक्‍त बनाने के लिए प्रशासन इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहा है। शहर की सड़कों पर चलाने के लिए परिवहन विभाग जल्‍द ही 40 नई ई-बसें हायर करने वाला है। इसके लिए समझौता हो चुका है। जुलाई तक ये बसें चंडीगढ़ पहुंच जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एक इलेक्ट्रिक बस के अंदर का दृश्‍य
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ ने 40 अतिरिक्‍त बसों के लिए कंपनी के साथ किया समझौता
  • परिवहन विभाग की एक टीम बसों की जांच के लिए इस सप्‍ताह जाएगी इंदौर
  • टीम द्वारा अप्रूवल मिलने पर जुलाई माह तक सभी बसें पहुंच जाएंगी चंडीगढ़

Chandigarh Electric Buses: चंडीगढ़ के लोगों को जल्‍द ही कई आधुनिक सुविधाओं से लैश 40 नई इलेक्ट्रिक बसें मिलने जा रही हैं। इन बसों को खरीदने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन ने वोल्वो-आयशर कंपनी के साथ समझौता हो गया है। वहीं प्रेजेंटेशन के लिए कंपनी की तरफ से एक बस भी तैयार कर ली गई है, जिसे देखने के लिए परिवहन विभाग की एक टीम अगले सप्ताह इंदौर जाएगी। यह फैसला परिवहन विभाग के बैठक में लिया गया।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, इंदौर जाने वाली टीम की तरफ से अगर बसों के डिजाइन को हरी झंडी दे दी जाती है, तो कंपनी बसों की डिलीवरी शुरू कर देगी। यह सभी इलेक्ट्रिक बसें जुलाई माह तक शहर की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। इनके आने के बाद शहर के कई रूटों पर हो रही बसों की कमी खत्‍म हो जाएगी।

पहले की अपेक्षा प्रति किमी करीब 15 रुपये सस्‍ती हैं ये बसें

बता दें कि, चंडीगढ़ प्रशासन ने इन बसों को चलाने के साथ कंपनी के साथ 60 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से समझौता कर रखा है। वहीं प्रशासन जो वोल्वो-आयशर के साथ जिन 40 नई बसों का समझौता किया है, वह 44.99 रुपये प्रति किलोमीटर है। इस हिसाब से नई इलेक्ट्रिक बसें अभी की तुलना में 15 रुपये प्रति किलोमीटर सस्ती चलेंगी।

प्रशासन हायर करना चाहती है 80 बसें

परिवहन विभाग के निदेशक प्रद्युमन ने बताया कि, शहर में कुल 80 इलेक्ट्रिक बसें हायर कर चलाई जानी है। पिछले टेंडर के अनुसार, विभाग को सभी 40 बसों की डिलीवरी मिल चुकी है। अगर सबकुछ सही रहा तो जुलाई तक बाकि, बची 40 बसें भी आ जाएंगी। बता दें कि, चंडीगढ़ को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए केंद्र सरकार ने सितंबर 2020 में चंडीगढ़ को 80 इलेक्ट्रिक बसें देने की घोषणा की थी, जिसके बाद ही बसों को हायर करने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई थी।

इन बसों में होंगी ये सुविधाएं

इन ई-बसों में 36 लोगों की बैठने की जगह होगी। इसमें एक समय में अधिकतम 54 लोग एक साथ सफर कर सकेंगे। ये बसें एक बार चार्ज होने के बाद करीब 140 किलोमीटर चलेंगी। इस बस में आग का पता लगाने और अलार्म सिस्टम लगा हुआ है। ये बसें सीसीटीवी कैमरे और इमरजेंसी के लिए पैनिक बटन से लैश हैं।