लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ शहर से एयरपोर्ट की दूरी होगी कम, 11 किलोमीटर की दूरी सिमट कर रह जाएगी 2.85 किलीमीटर

Updated Jul 26, 2022 | 21:17 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। चंडीगढ़ शहर से इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने के लिए लगने वाला घटों का समय नाम मात्र रह जाएगा। प्रशासन द्वारा तैयार किए जा रहे रूट के शुरू होने के बाद शहर से एयरपोर्ट की 11 किलोमीटर की दूरी कम होकर मात्र 2.85 से 3.32 किलोमीटर रह जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ से एयरपोर्ट जाने के लिए दो नए रूट पर बनी सहमति
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने दो रूट पर दी अपनी सहमति
  • 11 किलोमीटर की दूरी कम होकर रह जाएगी 2.85 व 3.32 किलोमीटर
  • साल के अंत तक तैयार हो जाएगा रूट, लोगों को नहीं फंसाना पड़ेगा जाम में

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों को जल्‍द ही बड़ी राहत मिलने जा रही है। चंडीगढ़ शहर से इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने के लिए अब घटों पहले नहीं निकलना पड़ेगा। क्‍योंकि शहर से एयरपोर्ट की दूर सिमट के अब नाममात्र रह जाएगी। लोगों को यह सुविधा इस साल के अंत से मिलने लगेगी। जिसके बाद शहर से एयरपोर्ट की 11 किलोमीटर की दूरी कम होकर मात्र 2.85 से 3.32 किलोमीटर रह जाएगी। दरअसल, चंडीगढ़ शहर से एयरपोर्ट की दूरी को कम करने के लिए पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा बनाई गई अधिकारियों की कमेटी के दो रूट प्‍लान पर चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने अपनी सहमति दे दी है। इन दोनों रूट से एयरपोर्ट की दूरी 2.85 और 3.32 रह जाएगा।

बता दें कि एयरपोर्ट से दूरी कम करने का मुद्दा पिछले काफी समय से लंबित है। इस मामले को लेकर चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई। जिसमें एयरपोर्ट प्रशासन ने हवाई अड्डे के लिए सुझाए गए दो विकल्पों पर सहमति जताई है।

सेक्टर-48 और जगतपुरा एरिया से होकर गुजरेगा रूट

चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में चंडीगढ़ शहर से एयरपोर्ट की दूरी करीब 11 किलोमीटर पड़ती है। इस रूट पर करीब 10 रेड लाइट पड़ते हैं, जिसकी वजह से इस दूरी को तय करने में ही लोगों को एक से डेढ़ घंटे का समय लग जाता है। यह मुद्दा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट गया था। कोर्ट ने संबंधित राज्‍यों व विभागों की एक कमेटी गठित कर आसान रूट तलाशने का निर्देश दिया था। जिसके बाद कराए गए सर्वे के आधार पर ही वैकल्पिक मार्ग को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसमें से एक मार्ग सेक्टर-48 से शुरू होकर एयरपोर्ट की तरफ बनाया जाएगा। वहीं दूसरा रास्‍ता जगतपुरा एरिया से होकर एयरपोर्ट जाएगा। इन दोनों रूट से एयरपोर्ट की दूरी मात्र 2.85 से 3.32 किलोमीटर रह जाएगी। इस योजना को बनाने में रूट का कुछ हिस्सा पंजाब से होकर गुजरेगा। इसलिए हाईकोर्ट ने सभी पक्षों को एक साथ बैठकर रूट तैयार करने का निर्देश दिया है।