लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़वासियों के लिए खुशखबरी, इस बार हिंडन एयरबेस नहीं बल्कि चंडीगढ़ में मनेगा वायुसेना दिवस

Updated Jun 04, 2022 | 18:16 IST

Chandigarh News: इस वर्ष आठ अक्‍टूबर को पहली बार चंडीगढ़ में वायुसेना दिवस मनाया जाएगा। अभी तक यह कार्यक्रम गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर होता आया है। इस कार्यक्रम का आयोजन टेक्निकल एयरपोर्ट पर किया जाएगा। इसमें 100 से अधिक विमान अपना करतब दिखाकर लोगों को रोमांचित करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आसमान में करतब दिखाते वायुसेना के विमान
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में पहली बार आयोजित किया जाएगा वासुसेना दिवस कार्यक्रम
  • कार्यक्रम में करीब 100 विमान एक घंटे तक करेंगे फ्लाईपास्ट
  • आम लोग भी इस दिन टेक्निकल एयरपोर्ट पर देख सकेंगे शो

Chandigarh News: चंडीगढ़वासियों के लिए खुशखबरी है। इस वर्ष आठ अक्टूबर को वायुसेना दिवस गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस की जगह चंडीगढ़ में मनाया जाएगा। यह पहली बार है जब वायुसेना यह कार्यक्रम किसी दूसरी जगह मना रही है। इस संबंध में सरकार की तरफ से घोषणा कर दी है, जिसके साथ वायुसेना ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेनाओं के प्रमुख समेत हजारों लोग शामिल होंगे।

वायुसेना दिवस का यह कार्यक्रम टेक्निकल एयरपोर्ट पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में सूर्य किरण एयरोबैटिक टीम के साथ वायुसेना के अन्य विमान अपने करतब से दर्शकों को रोमांचित करेंगे। इस कार्यक्रम में कई आधुनिक और पुराने विमान भी चंडीगढ़ के आसमान में उड़ान भरेंगे। साथ ही वायुसेना के विमानों द्वारा फ्लाईपास्ट भी किया जाएगा। इस शो को आम जनता भी देख सके, इसके लिए आठ अक्‍टूबर को यह टेक्निकल एयरपोर्ट सभी के लिए खुला रहेगा।

एक माह पहले ही शुरू हो जाएगा अभ्‍यास

यह कार्यक्रम भले ही आठ अक्‍टूबर को आयोजित किया जाना हो, लेकिन चंडीगढ़ का आसमान करीब एक माह पहले से ही लड़ाकू विमानों की गड़गड़ाहट से गूंजने लगेगा। ग्रुप कैप्टन पीएस लांबा ने बताया कि वायुसेना दिवस हर वर्ष हिंडन बेस पर मनाया जाता है। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर पहली बार वायुसेना दिवस गाजियाबाद से बाहर मनाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए चंडीगढ़ को चुना गया, जो इस शहर के लिए गर्व की बात है। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ग्रुप कैप्‍टन ने बताया कि चंडीगढ़ में कार्यक्रम की तैयारियां शुरू चुकी है। आठ अक्टूबर को मुख्य कार्यक्रम होगा, जिसमें फ्लाईपास्ट के लिए वायुसेना की तरफ से एक महीने पहले अभ्यास शुरू कर दिया जाएगा।  

कार्यक्रम में 100 विमान लेंगे हिस्‍सा

ग्रुप कैप्टन पीएस लांबा ने बताया कि इस कार्यक्रम में वायुसेना के करीब 100 विमान अपने करतब दिखाएंगे। इस कार्यक्रम में वायुसेना के उन सभी जवानों व अधिकारियों को चीफ एयर मार्शल की तरफ से अवार्ड सौंपा जाएगा, जिन्‍हें राष्ट्रपति की तरफ से अवार्ड मिला है। कार्यक्रम में करीब एक घंटे का फ्लाईपास्ट होगा। इसमें अलग-अलग फाइटर एयरक्राफ्ट के अलावा कई हेलिकॉप्टर और विमान हिस्‍सा लेंगे। चंडीगढ़ के बाद अगला वायुसेना दिवस जोधपुर में मनाया जाएगा।