लाइव टीवी

Chandigarh Court: गर्मी की छुट्टी में भी बंद नहीं होगी चंडीगढ़ जिला अदालत, होगी केसों की सुनवाई, यह है कारण

Updated May 30, 2022 | 14:10 IST

Chandigarh Court: चंडीगढ़ जिला अदालत इस बार गर्मी की छुट्टियों में भी खुली रहेगी। इस दौरान यहां पर सभी तरह के क्रिमिनल केस की सुनवाई की जाएगी। हालांकि इन छुट्टियों में सिविल केसों की सुनवाई नहीं होगी। कोर्ट ने यह फैसला पेंडिंग मामलों की संख्‍या कम करने के लिए लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गर्मी की छुट्टी में भी खुलेगी चंडीगढ़ जिला अदालत
मुख्य बातें
  • गर्मी की छुट्टी में भी खुला रहेगी जिला अदालत
  • कोर्ट में होगी सभी तरह के क्रिमिनल केस की सुनवाई
  • छुट्टियों में नहीं होगी सिविल केसों की सुनवाई

Chandigarh Court: चंडीगढ़ जिला अदालत ने गर्मी की छुट्टियों को लेकर बड़ी घोषणा की है। इस बार गर्मी की छुट्टियों में भी अदालत खुली रहेगी और केसों की सुनवाई होगी। इस संबंध में सेशन जज की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन चंडीगढ़ को जानकारी दी गई है। जिसमें कहा गया है कि, पेंडिंग मामले बढ़ते जा रहे हैं, इस वजह से जिला अदालत को क्रिमिनल केस की सुनवाई के लिए 15 जून तक खुला रखा जाएगा। इस दौरान कोर्ट में सभी छोटे-बड़े मामलों की सुनवाई की जाएगी।

कोर्ट ने यह फैसला इसलिए लिया, क्योंकि जिला अदालत में इस समय सिविल केस से ज्यादा लंबित क्रिमिनल केस हैं। कोर्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस समय जिला अदालत में क्रिमिनल के छोटे बड़े 47,880 मामले पेंडिंग हैं। इन केसों के निपटारा करने के लिए ही जिला अदालत को गर्मी की छुट्टियों में भी खोली जा रही है। हालांकि इस दौरान सिविल केस की सुनवाई नहीं होगी।

डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन ने किया स्‍वागत

सेशन जज की तरफ से जारी इस नोटिफिकेशन का डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन ने भी स्‍वागत किया है। डीबीए के सचिव एडवोकेट मुकेश कुमार के बताया कि, कोर्ट का यह सराहनीय कार्य है। कोरोना शुरु होने के बाद से ही वकीलों की आर्थिक दशा काफी खराब चल रही है। क्‍योंकि पिछले दो साल से अदालत की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पा रही। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों में भी अदालत का काम जारी रखना वकीलों के लिए भी फायदेमंद रहेगा। उन्होंने कहा कि, कोई भी वकील इस बात के विरोध में नहीं है कि अगर कोर्ट लग रही है तो उसे अदालत में आना होगा। मुकेश कुमार ने बताया कि, अगर किसी वकील को लगता है कि उसका केस जरूरी है तो वह कोर्ट रूम में आ सकता है। यह आम लोगों के लिए भी फायदेमंद रहेगा। लोगों को जल्‍दी न्‍याय मिल सकेगा।