लाइव टीवी

Chandigarh Dengue Alert: डेंगू अलर्ट के साथ हेल्पलाइन जारी, इन अस्‍पतालों में फ्री जांच व इलाज की सुविधा

Updated Jul 10, 2022 | 19:54 IST

Chandigarh Dengue Alert: चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को लेकर अलर्ट जारी करते हुए दो हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए है। जिस पर फोन कर नागरिक डेंगू की रोकथाम के लिए मदद मांग सकते हैं। इसके अलावा शहर के छह प्रमुख अस्‍पतालों में डेंगू की फ्री जांच व इलाज की सुविधा भी शुरू की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी किया डेंगू अलर्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह समय डेंगू फैलने के लिए सबसे खतरनाक
  • लोग घर के आसपास न जमा होने दें पानी, मदद के लिए करें हेल्‍पलाइन पर फोन
  • शहर के छह प्रमुख अस्‍पतालों में डेंगू की फ्री जांच व इलाज की सुविधा शुरू

Chandigarh Dengue Alert: पिछले एक सप्‍ताह से रूक-रूक कर हो रही जोरदार बारिश की वजह से डेंगू का खतरा बढ़ने लगा है। इस समय शहर के लगभग सभी हिस्‍सों में जलभराव की समस्‍या है, इसे लेकर चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी करते हुए डेंगू से रोकथाम और मदद के लिए दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए है। इस नंबर पर फोन कर जलभराव और लार्वा पनपने जैसी जानकारी देने के साथ जरूरत पड़ने पर मदद भी हासिल कर सकते हैं।

डेंगू अलर्ट की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह ने बताया कि, यह वो समय है जब डेंगू का सबसे ज्‍यादा खतरा होता है। इसलिए लोगों को सावधान किया गया है साथ ही डेंगू की रोकथाम व मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 01722740408 और 7626002036 भी जारी किया गया है। स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि, डेंगू की रोकथाम के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी यह है कि, लोग अपने घर के अंदर या उसके आसपास पानी को एकत्रित न होने दें। साथ ही कूलर और फ्रिज जैसे पानी में यूज होने वाले समानों की भी साफ-सफाई करें।

शहर के इन छह अस्पतालों में मिलेगी डेंगू के निशुल्क जांच व इलाज की सुविधा

स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह ने बताया कि, डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम के साथ मिलकर अभियान चलाया जा रहा है। जिन जगहों पर जलभराव की स्थिति है वहां पर दवा का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा डेंगू से पीड़ित मरीजों के लिए शहर के 6 बड़े अस्पतालों में निशुल्क जांच और इलाज की सुविधा भी शुरू की गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, डेंगू मरीजों की पीजीआई चंडीगढ़, गवर्नमेंट मल्टी स्पेशयलिटी हॉस्पिटल सेक्टर-16, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर-32, सिविल अस्पताल सेक्टर-22, सिविल अस्पताल सेक्टर 45 और सिविल अस्पताल मनीमाजरा में लोगों को डेंगू की जांच व इलाज निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।