लाइव टीवी

Plastic Free City: चंडीगढ़ जल्द बनेगा 'प्लास्टिक मुक्त शहर', महापौर ने जागरूकता के लिए शुरू किया अभियान

Updated Apr 07, 2022 | 15:28 IST

Plastic Free City: चंडीगढ़  महापौर सरबजीत कौर ढिल्लों ने जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक हस्ताक्षर अभियान भी शुरू किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ जल्द बनेगा 'प्लास्टिक मुक्त शहर'
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ जल्द बनेगा 'प्लास्टिक मुक्त शहर'
  • महापौर सरबजीत कौर ढिल्लों ने शुरू किया अभियान
  • प्लास्टिक वस्तुओं पर लगेगा प्रतिबंध

Plastic Free City: मेयर सरबजीत कौर ढिल्लों ने चंडीगढ़ के सेक्टर 17 स्थित प्लाजा में मिशन स्वच्छ चंडीगढ़ के तहत 'प्लास्टिक मुक्त शहर' अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर नगर आयुक्त अनिंदिता मित्रा, क्षेत्र पार्षद सौरभ जोशी, चंडीगढ़ व्यापार मंडल के पदाधिकारी, ट्रेडर्स एसोसिएशन, सेक्टर 17 और मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

महापौर ने लोगों के जीवन से प्लास्टिक को खत्म करने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शहर में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का पता लगाया जाना चाहिए और नागरिकों से प्लास्टिक के स्थान पर जूट और कपड़े के थैलों को अपनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक वस्तुओं पर प्रतिबंध लोगों, खासकर दुकानदारों/व्यवसायियों के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता।

महापौर ने हस्ताक्षर अभियान भी किया शुरू

महापौर ने जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक हस्ताक्षर अभियान भी शुरू किया। महापौर ने सड़क किनारे दुकानदारों और क्षेत्रवासियों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने के भी आदेश दिए और संबंधित अधिकारियों से इसकी रिपोर्ट तैयार करने को कहा।

चंडीगढ़ में सफाई को लेकर फैलाई जागरूकता

बता दें कि, बीते दिन पहले चंडीगढ़ के सेक्टर 51 में विकास कार्यों और रहवासियों की समस्याओं का जायजा लेते हुए मेयर व एमसी कमिश्नर ने सफाई अभियान, सड़कों व पार्कों की मरम्मत के आदेश दिए। महापौर ने सरबजीत कौर ढिल्लों और नगर निगम (एमसी) आयुक्त अनिंदिता मित्रा ने सोमवार को चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेने और निवासियों के साथ बातचीत करने के लिए सेक्टर 51 का दौरा किया।दोनों ने सेक्टर के मिनी मार्केट का दौरा किया, जहां महापौर ने टूटी सड़कों पर ध्यान दिया और संबंधित अधिकारियों को मरम्मत करने का निर्देश दिया। उन्होंने बागवानी विंग के संबंधित इंजीनियरों को सेक्टर पार्कों में फुटपाथ और बच्चों के खेलने के उपकरण की मरम्मत करने के लिए भी कहा।

आंतरिक सड़कों के पैचवर्क को जल्द शुरू करने का आदेश

इस बीच, आयुक्त ने सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरों से पार्कों के पास सड़क की गलियों को उचित रूप से कवर करने के लिए कहा और आंतरिक सड़कों के पैचवर्क को जल्द से जल्द शुरू करने का आदेश दिया। खराब स्वच्छता से निपटने के लिए, आयुक्त ने स्वास्थ्य पर्यवेक्षक को रोड बर्म की उचित सफाई, घास काटने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और अनुपस्थित सहित डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण और कचरे के अनुचित पृथक्करण में चूक पर प्रतिक्रिया मांगी।