लाइव टीवी

Chandigarh Firefighters: आग से अब आसानी से लड़ सकेगा दमकल विभाग, मिलेंगे ये खास उपकरण,सांस लेने में होगी आसानी

Updated May 04, 2022 | 21:04 IST

Chandigarh Firefighters: चंडीगढ़ नगर निगम शहर को आग से सुरक्षित रखने के लिए दमकल विभाग को अपगेट कर रहा है। आग पर काबू पाते समय दमकल कर्मचारियों को सांस लेने में होने वाली समस्‍या से छुटकारा दिलाने के लिए निगम ब्रिथिंग सेट खरीदने जा रहा है। इसका प्रस्‍ताव पारित हो गया है। निगम 55 ब्रिथिंग सेट खरीदने पर 54 लाख 32 हजार रुपये का खर्च करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ब्रिथिंग सेट पहनकर आग बुझाते दमकल कर्मचारी (प्रतीकात्‍मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • निगम दमकल कर्मचारियों के लिए खरीदेगा 55 ब्रिथिंग सेट
  • एक ब्रिथिंग सेट की कीमत है 97 हजार रुपये
  • इसे पहनने के बाद कर्मचारी गहरे धुएं में भी ले सकेंगे सांस

Chandigarh Firefighters:  प्रतिवर्ष आग लगने से जानमाल का भारी नुकसान होता है। सबसे ज्‍यादा आग की घटना गर्मी के सीजन में होती हैं। इस बार भी शहर में आग की कई बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं। इन दिनों लगने वाली आग पर काबू पाने के लिए दमकल कर्मियों को अपनी जान पर खेलकर भारी मशक्‍कत करनी पड़ती है। ऐसे में चंडीगढ़ दमकल विभाग अब अपने कर्मचारियों को बेहतर और आधुनिक सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने जा रहा है। विभाग अब अपने कर्मचारियों को ब्रिथिंग सेट देने जा रहा है, जिससे वे तेज आग और गहरे धुंधे के बीच भी आराम से सांस ले पाएं।

दमकल विभाग के अनुसार, ऐसे सेट पहनकर कर्मचारी आग बुझाने के लिए इमारत के अंदर भी जा सकते हैं। इससे उनको सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। कई बार रिहायशी इमारत में लोग भी फंस जाते हैं। ऐसे लोगों को अब रेस्‍क्‍यू करने में मदद मिलेगी।

एक सेट की कीमत 97 हजार रुपये

चंडीगढ़ नगर निगम 55 ब्रिथिंग सेट खरीदने जा रहा है, जिसका प्रस्‍ताव पास हो चुका है। इस पर 54 लाख 32 हजार रुपये का खर्चा होगा। इस एक ब्रिथिंग सेट की कीमत 97 हजार रुपये है। इससे इमारत के भीतर फंसे लोगों को बाहर निकालने में फायर कर्मचारियों के लिए यह सांस लेने वाले उपकरण काफी मददगार साबित होंगे। बता दें कि, दमकल विभाग के पास एक ऐसी बॉल भी है, जिसे आग के अंदर फेंकते ही फटने पर कुछ मिनटों में आग बुझ जाती है। हैंडबॉल के आकार वाली इस गेंद का वजन करीब डेढ़ किलो है। जबकि अग्निशमन यंत्र की बोतल का वजन 6 से 7 किलो होता है।

अभी आग बुझाने में कर्मचारियों को होती है परेशानी

गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाओं में भारी उछाल आता है। पिछले दिनों डंपिंग ग्राउंड में लगी आग से शहर दो दिनों तक काले धूंए के साये में रहा। इस आग को बुझाने में कर्मचारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा आग के दौरान धुएं से जब अंधेरा छा जाता है, तो दमकल कर्मचारियों को न तो कुछ नजर आता है और न ही वे सांस ले पाते हैं। ऐसे में इस ब्रिथिंग सेट को पहनकर दमकल कर्मचारी अंदर तक आसानी से घुस सकते हैं।