लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर एंट्री करते ही अब एयरपोर्ट की तरह देनी होगी पार्किंग फीस, जानें डिटेल

Updated Sep 23, 2022 | 18:27 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ रेलवे स्‍टेशन पर वाहन से जाना अक्‍टूबर से महंगा पड़ सकता है, क्‍योंकि अब यहां पर आने वाले वाहन चालकों से एंट्री प्‍वाइंट पर ही न्‍यूनतम पार्किंग चार्ज ले लिया जाएगा। इसके बाद हर घंटे के हिसाब से पार्किंग फीस देनी पड़ेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ रेलवे स्‍टेशन के पार्किंग फीस होगी महंगी
मुख्य बातें
  • अक्‍टूबर माह से लागू हो सकता है पार्किंग का नया नियम
  • एयरपोर्ट की तरह घंटे के हिसाब से देनी पड़ेगी पार्किंग फीस
  • पिक एंड ड्राप करने वाले लोगों को मिलेगी खास तरह की छूट

Chandigarh News: चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर वाहन लेकर आना जेब पर भारी पड़ सकता है। यहां पर आने वाले लोगों को अब एयरपोर्ट की तर्ज पर एंट्री प्वाइंट पर ही पार्किंग फीस देनी होगी। इस नई व्‍यवस्‍था का लागू करने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन प्रबंधन ने एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर बैरियर काउंटर बनाने का काम शुरू कर दिया है। अक्‍टूबर माह से जो भी कैब या निजी वाहन स्टेशन पर पहुंचता है तो उसे एंट्री प्वाइंट पर ही पार्किंग फीस देनी होगी। यह जानकारी देते हुए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के सुपरिटेंडेंट जेपी सिंह ने बताया कि, पार्किंग फीस अभी तय नहीं हुई है। हालांकि अनुमान के अनुसार रेलवे स्‍टेशन पर आने वाले वाहन चालकों को एक घंटे के लिए 40 से 50 रुपये एंट्री प्वाइंट पर ही देने पड़ सकते हैं।

सुपरिटेंडेंट के अनुसार, पार्किंग का नया रेट जल्‍द ही अंबाला रेलवे मंडल की तरफ से जारी कर दिया जाएगा। जिसमें दो पहिया, चार पहिया वाहन, कैब के लिए अलग-अलग पार्किंग फीस होगी। यहां आने वाले कैब और ऑटो चालकों पर भी पार्किंग फीस लगेगी। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को घंटे के हिसाब से पार्किंग फीस एंट्री प्वाइंट पर ही देनी पड़ेगी। अगर वाहन को पार्किंग में ज्यादा समय लगता है तो एग्जिट प्वाइंट पर यात्री को अतिरक्ति भुगतान करना होगा।

पिक एंड ड्राप की सुविधा होगी फ्री

इस योजना में उन यात्रियों व वाहन चालकों को फायदा मिलेगा, जो सिर्फ पिक एंड ड्राप के लिए स्‍टेशन पर आते हैं। अधिकारियों के अनुसार, जिस तरह से चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 5 से 10 मिनट का पिक एंड ड्राप सुविधा नि:शुल्क है। उसी तरह स्टेशन पर भी यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। रेलवे स्टेशन पर यात्री को छोड़ने या लेन के लिए आने वाले वाहन अगर 10 मिनट के अंदर एग्जिट प्वाइंट से बाहर निकल जाते हैं तो उनसे कोई पार्किंग फीस वसूल नहीं की जाएगी। हालांकि अगर इससे एक मिनट भी ज्यादा हुआ तो वाहन चालक को पूरी न्यूनतम पार्किंग फीस देनी होगी। इसके अलावा अब पार्किंग पास भी पहले की तुलना में करीब 30 फीसदी महंगा हो जाएगा।