लाइव टीवी

Chandigarh News: माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए नवरात्र में आईआरसीटी की स्पेशल ट्रेन, मिलेंगी कई खास सुविधाएं

Updated Sep 11, 2022 | 22:19 IST

Chandigarh News: नवरात्र में भक्‍तों को माता वैष्णो देवी के दर्शन कराने के लिए आईआरसीटीसी ने स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन नाम से 25 व 30 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शाम को 7 बजे चलेगी और अंबाला कैंट व चंडीगढ़ के सरहिंद होते हुए कटरा तक जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए आईआरसीटीसी ने चलाई स्‍पेशल ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सफदरजंग से शुरू होकर सरहिंद होते हुए कटरा तक जाएगी
  • 25 व 30 सितंबर को दिल्ली से चलेगी, कई स्‍टेशनों पर होगा ठहराव
  • 4 दिन व 5 रात्रि के यात्रा, ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

Chandigarh News: इस बार नवरात्र 26 सिंतबर से शुरू हो रहे हैं। मां के भक्‍त इस दौरान माता वैष्णो देवी के दरबार में हाजरी लगाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इन भक्‍तों की यात्रा को अरामदायक व सुविधा युक्‍त बनाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। आईआरसीटीसी ने इसे भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन नाम दिया है। यह ट्रेन 25 व 30 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शाम को 7 बजे चलेगी और अंबाला कैंट व चंडीगढ़ के सरहिंद होते हुए कटरा तक जाएगी।

इस ट्रेन की खास बात यह है कि, अगर किसी यात्री के पास ट्रेन का टिकट खरीदने के लिए एकमुश्‍त पैसे नहीं है तो वह आसान किस्‍तों में इस ट्रेन का टिकट खरीद सकता है। आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ क्षेत्रीय प्रबंधक एमपीएस राघव ने बताया कि, माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले भक्तों की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए इस ट्रेन में सभी सुख सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। इस ट्रेन में यात्री गाजियाबाद, मेरठ, मुजफरनगर, सहारनपुर, अंबाला कैंट, सरहिंद व लुधियाना से सवार हो सकेंगे।

ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा

आईआरसीटीसी के अनुसार वैष्णो देवी दर्शन के लिए यह यात्रा 4 दिन व 5 रात्रि की होगी। इस पैकेज में प्रति व्यक्ति किराया 17 हजार 830 रुपये तय किया गया है। वहीं, अगर दो लोग संयुक्त टिकट बनवाते हैं तो किराया कम होकर प्रति व्यक्ति 14 हजार 990 रुपये हो जाएगा। इस यात्रा में 5 से 11 वर्ष तक के बच्चे का टिकट किराया भी निर्धारित किया गया है। इन बच्‍चों का किराया 12 हजार 990 रुपये रखा गया है। इस टूर की बुकिंग करने के लिए यात्री पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे का उपयोग कर सकते हैं। यात्री अगर किश्‍तों में किराया देना चाहते हैं तो वे अपनी सुविधा अनुसार कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किस्तों में चुका सकेंगे।

एसी थर्ड क्लास के कोच में करेंगे सफर

इस ट्रेन में सभी एसी थर्ड क्लास के कोच होंगे। ट्रेन में यात्रियों को आधुनिक किचन कार से उनकी बर्थ पर ही स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में मनोरंजन व सुरक्षा के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। इस टूर पैकेज में रेल यात्रा के अलावा भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटल किराया, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधा शामिल है।