लाइव टीवी

Chandigarh PGI News: पीजीआई में शुरू होगा स्पेन की तर्ज पर स्किन बैंक, स्‍थापना दिवस पर बड़ी घोषणाएं

Updated Jul 07, 2022 | 18:03 IST

Chandigarh PGI News: चंडीगढ़ पीजीआई ने वीरवार को अपना 59वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस मौके पर पीजीआई के कई फ्यूचर प्‍लान के बारे में जानकारी दी गई। यहां पर इस साल के अंत तक मरीजों को स्किन बैंक और एडवांस न्यूरोसाइंस की सुविधा मिलने लगेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ पीजीआई ने मनाया 59वां स्‍थापना दिवस
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ पीजीआई के स्‍थापना के वीरवार को 59 साल पूरे
  • इस अस्‍पताल में साल के अंत तक मरीजों को मिलेगी कई सुविधाएं
  • 495 करोड़ रुपये में न्यूरोसाइंस ब्लॉक साल के अंत तक होगा तैयार

Chandigarh PGI News: चंडीगढ़ पीजीआई सात जुलाई को अपना स्‍थापना दिवस मना रहा है। देश का सबसे बेस्‍ट मेडिकल कॉलेज वीरवार को अपने 59 साल पूरे कर 60वें साल में प्रवेश कर गया। स्थापना दिवस के अवसर पर पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी अहम जानकारियों को देते हुए फ्यूचर प्‍लान के बारे में भी बताया। उन्‍होंने कहा कि आने वाले दिनों में यहां पर मरीजों को और भी ज्‍यादा बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। मरीजों के स्वास्थ्य में जल्द सुधार के लिए लगातार नई तकनीक विकसित की जा रही है।

बता दें कि चंडीगढ़ पीजीआई को पिछले चार साल से लगातार बेस्ट मेडिकल कॉलेज का खिताब मिल रहा है। यहां पर मरीजों की सुविधा के लिए 2,233 बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां पर रोजाना ओपीडी में करीब 10 हजार मरीजों की मदद की जाती है। इस मेडिकल कॉलेज में चंडीगढ़ के अलावा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू एंड कश्मिर के लोग भी इलाज के लिए आते हैं।

स्पेन की तर्ज पर स्किन बैंक

प्रोफेसर विवेक लाल ने पीजीआई के फ्यूचर प्‍लान की जानकारी देते हुए बताया कि यहां पर जल्‍द ही स्पेन की तर्ज पर स्किन बैंक शुरू होने वाला है। इस स्किन बैंक के जरिए प्लास्टिक सर्जरी के मामले में जटिलताओं को आसान बनाया जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि आग से झुलसे या फिर सड़क हादसे में त्वचा नष्ट हो जाने जैसे मामलों में पीड़ित को स्किन बैंक से किसी भी मृत व्यक्ति के स्किन को लेकर ट्रांसप्लांट कर दिया जाएगा। इससे उस मरीज को एक तरीके से नया जीवन मिल सकेगा।

पूरे देश को मिलेगा फायदा

उन्‍होंने कहा कि इस स्किन बैंक का फायदा सिर्फ चंडीगढ़ को ही नहीं बल्कि पूरे देश को मिल सकेगा। इस स्किन बैंक को साल के अंत तक शुरू किया जा सकता है। वहीं प्रोफेसर विवेक लाल ने बताया कि पीजीआई परिसर में इस साल के अंत तक एडवांस न्यूरोसाइंस ब्लॉक बनकर तैयार हो जाएगा। यह न्यूरोसाइंस ब्लाक 3,802 स्क्वायर मीटर एरिया में और 495 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है। यह एडवांस न्यूरोसाइंस ब्लॉक दिल्‍ली एम्‍स के बाद पूरे उत्तर भारत के न्यूरो मरीजों का इलाज देने वाला अस्‍पताल बन जाएगा।