लाइव टीवी

Chandigarh News: चंडीगढ़ में बिजली के अघोषित कट और शटडाउन से शहरवासी हुए परेशान, जानें क्या है वजह

Updated Apr 08, 2022 | 17:20 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ में गर्मी बढ़ने के साथ बिजली की अघोषित कट का दौर शुरू हो गया है। बिजली न आने से शहर के लोग परेशान है। इस समय शहर में बिजली की डिमांड 350 मेगावॉट तक पहुंच गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अवैध पावर कट ने लोगों के पसीनें छुड़ाए
मुख्य बातें
  • बढ़ती बिजली डिमांड के कारण लग रहे अघोषित कट
  • कई इलाकों में घंटो गायब रहती है बिजली
  • गर्मी और बिजली कट से लोगों की मुश्किलें बढ़ी

Chandigarh News: शहर का तापमान बढ़ने के साथ लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। इस समय चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच लग रहे अवैध पावर कट ने लोगों के पसीनें छुड़ा दिए हैं। यहां पर पिछले तीन दिनों से पारा लगातार बढ़ रहा है, यह अब 40 तक पहुंच गया है। तापमान बढ़ने का सीधा असर बिजली की डिमांड पर पड़ रही है। पिछले एक सप्‍ताह के अंदर ही यहां बिजली की खपत डेढ़ गुणा तक बढ़ गई है।

अब शहर में बिजली की डिमांड 350 मेगावॉट को पार कर गई है, जो जल्‍द ही 400 मेगावॉट को पार कर सकती है। इस डिमांड की पूर्ति करने के लिए बिजली निगम द्वारा अघोषित कट लगाए जा रहे हैं।

एसी ने बढ़ाई बिजली निगम की मुश्किलें

चंडीगढ़ में बिजली की मांग बढ़ने की मुख्य वजह एयर कंडीशनर को माना जा रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ अब घर से लेकर ऑफिस तक हर जगह लगे एसी फुल स्‍पीड में चलने लगे हैं। इसका असर बिजली की मांग पर पड़ा है। पीक आवर्स में बिजली की मांग 350 मेगावॉट को पार करने लगी है। बिजली की सबसे अधिक मांग दोपहर तीन बजे के आस-पास हो रही है। दोपहर को लंच के बाद लोग आराम करने के लिए एसी चलाते हैं।

अघोषित कट  से हो रही डिमांड की भरपाई

बिजली लाइनों के मेंटिनेंस के लिए बिजली निगम प्रतिदिन किसी न किसी इलाके में कुछ घंटे के लिए सप्‍लाई कट करता है। इसके बारे में लोगों को पहले ही सूचना दे दी जाती है। हालांकि इन घोषित कटों के अलावा अब शहर के कई इलाकों में अघोषित कट भी लगाए जा रहे हैं। बिना किसी पूर्व सूचना के बिजली घंटो गायब रहती है, जिससे गर्मी से बेहाल लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पिछले सप्ताह तो 10 से अधिक सेक्टरों और एरिया में ऐसे कट लगाए गए। वहीं दो दिनों से इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 में लंबा कट लगाया जा रहा है। शुक्रवार को भी रायपुर कलां, मनीमाजरा, किशनगढ़, बुडैल, सेक्टर-26, सहित कई सेक्टरों में ऐसे कट लगने का दौर जारी रहा।