लाइव टीवी

chandigarh News: मंगलवार को फिर तेज हवा के साथ बूंदाबांदी के आसार, जाने क्‍यों वेस्टर्न डिस्टरबेंस दे रहा धोखा

Updated Apr 26, 2022 | 17:23 IST

chandigarh News: चंडीगढ़ में वेस्टर्न डिस्टरबेंस लगातार सक्रिय है, लेकिन इसके बाद भी बारिश नहीं हो रही है। बादल आसमान में छाते हैं और तेज हवा के साथ उड़ जाते हैं। बारिश को लेकर मौसम विभाग द्वारा अब तक किए गए कई पूर्वानुमान गलत हुए हैं। आज फिर से हल्‍की बूंदाबांदी का अनुमान है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
आसमान में छाए हल्‍के बादल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के बाद भी नहीं हो रही बारिश
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान लगातार हो रहा गलत
  • चंडीगढ़ में आज देर शाम फिर से हल्‍की बूंदाबांदी का पूर्वानुमान

chandigarh News: चंडीगढ़ और आसपास के क्षेत्र में इस समय वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। जिस वजह से लगातार मौसम बदल रहा है। आसमान में छाए बादल, धूल भरी तेज हवा और कभी-कभी हल्‍की बूंदाबांदी के कारण लोगों को गर्मी से भले ही राहत मिल रही है, लेकिन अच्‍छी बारिश का इंतजार खत्‍म नहीं हो रहा है। मौसम विभाग लगातार शहर में बारिश की संभावना जता रहा है, लेकिन विभाग की भविष्यवाणियां भी अब लोगों को राहत नहीं दे पा रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, शहर में अभी भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है और मंगलवार को हल्‍की बारिश हो सकती है। कुछ इसी तरह का दावा सोमवार के लिए भी किया गया था, लेकिन तेज धूलभरी आंधी के अलावा लोगों को बारिश की एक बूंद भी नसीब नहीं हुई।  मंगलवार दोपहर तक शहर का आसमान साफ बना हुआ है और तेज धूप के साथ तापमान 38 डिग्री पहुंच गया है।

पहले जानें, मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार, इस समय मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस वजह से चंडीगढ़ व आसपास के क्षेत्र में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। शहर का मौसम शाम को करवट ले सकता है। इस दौरान आसामान में बादल छाने के साथ हल्‍की बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही, 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। इसके अलावा 28 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। हालांकि इससे ज्‍यादा उम्‍मीद नहीं है। इसका असर वेस्टर्न हिमालयन रेंज तक ही सीमित रहेगा।

इसलिए धोखा खा रहा विभाग

मौसम विभाग के अनुसार, अभी तक जितने भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए हैं, उनका ज्‍यादा असर नहीं दिखा है। उत्‍तर- पश्चिम और पाकिस्‍तान की तरफ से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ यहां तक पहुंचते-पहुंचे निष्क्रिय होने लगते हैं। इसके अलावा नमी की कमी और तेज शुष्‍क हवा भी बारिश में बाधा बन रही है।