लाइव टीवी

Chandigarh News : अब एक क्लिक पर मिलेगी जनगणना से जुड़ी सभी जानकारी, कियोस्क सेंटर का हुआ शुभारंभ

Updated Apr 21, 2022 | 21:53 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ के सेंसेस भवन में जनगणना की सभी जानकारी लेने के लिए कियोस्‍क बनाया गया है। यह देश में अपनी तरह का पहला कियोस्‍क है। यहां पर जनगणना से लेकर मैप और दूसरा सभी जरूरी डाटा मिलेगा। इस कियोस्‍क का वीरवार को शुभारंभ किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
चंडीगढ़ में कियोस्‍क पर एक क्लिक में मिलेगी सभी जानकारी
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के सेंसेस भवन में स्‍थापित हुआ कियोस्‍क
  • कियोस्‍क पर एक क्लिक में मिलेगी सभी जानकारी
  • सरकारी विभाग से लेकर स्‍कूल-कॉलेज के छात्रों को भी मिलेगा फायदा

Chandigarh News: देश में जनगणना (सेंसेस) की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। जनगणन के लिए अब सरकार नई टेक्‍नोलॉजी की मदद लेना चाहती है। इसकी एक झलक वीरवार को चंडीगढ़ में देखने को मिली। यहां पर इंफॉर्मेशन कियोस्क का शुभारंभ किया गया। इस कियोस्‍क पर अब जनगणना से जुड़ी हर जानकारी लोगों को क्लिक पर मिल जाएगी। फिर चाहे वह पुराने आंकड़े हों या कोई मैप।

बता दें कि चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से इनोवेटिव आइडिया और नई तकनीक पर काम हो रहा है। इसी के उदाहरण के तौर पर इंफॉर्मेशन कियोस्क चंडीगढ़ स्थित सेंसेस भवन में लगाया गया है। पूरे देश में यह अपनी तरह का पहला कियोस्क है। यह सभी तरह की जरूरत को एक ही जगह पूरी करेगा। इस कियोस्‍क पर गणना से लेकर मैप और दूसरे सभी डाटा आसानी से मिल जाएगा। चंडीगढ़ प्रशासन के एडवाइजर धर्म पाल ने सेंसेस गैलरी और इंफॉर्मेशन कियोस्क का शुभारंभ किया।

कियोस्‍क से मिलेगी यह जानकारी

इस कियोस्‍क के बारे में जानकारी देते हुए पंजाब और चंडीगढ़ के डायरेक्टर सेंसेस ऑपरेशंस डॉ. अभिषेक जैन ने बताया कि यह कियोस्क पूरी तरह से टच स्क्रीन है। इसमें सेंसेस डाटा, डाटा विजुलाइजेशन, ग्राफिक्स, क्विज जैसी सभी एक्टिविटी एक क्लिक पर मिल जाएंगी। लोगों को अब सेंसेस की जानकारी के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। डॉ जैन ने बताया कि इस कियोस्‍क से जहां सरकारी विभागों को जानकारी लेने में मदद मिलेगी। वहीं स्‍कूली और कॉलेज के स्टूडेंट्स भी अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे।

वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर बना यह ऑफिस

डॉ. अभिषेक जैन ने बताया कि देश में यह इस तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जहां सेंसेस ऑर्गेनाइजेशन से जुड़ी सभी एक्टिविटी होने से वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर बन गया है। यहां पर लोगों को सेंसेस, मैप, सीआरएस, एसआरएस, लाइब्रेरी जैसी सभी जरूरी सुविधाएं मिलेंगी। इस पूरे सेंटर को तीन हिस्सों में बांटा गया है। इसमें सेंसेस गैलरी, सेंसेज इंफॉर्मेशन कियोस्क और डिजिटल लर्निंग सेंटर इसमें शामिल हैं।