लाइव टीवी

Chandigarh Corruption News: नगर निगम में अब खत्‍म होगा भ्रष्‍टाचार का खेल, हर टेंडर को अब यह कमेटी करेगी अप्रूव

Updated Jul 16, 2022 | 21:40 IST

Chandigarh Corruption News: नगर निगम में होने वाले टेंडर प्रक्रिया में भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के लिए एफएंडसीसी ने अब सभी टेंडर को अप्रूवल लेने का निर्देश दिया है। अब तक इस कमेटी के पास सिर्फ एक करोड़ रुपये से अधिक के टेंडर ही भेजे जाते थे। इससे कम राशि के टेंडर निगम अधिकारी अपनी मर्जी से लगाते थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
टेंडर के लिए अब एफएंडसीसी से अप्रूवल लेना अनिर्वाय
मुख्य बातें
  • निगम में हर टेंडर अब अप्रूवल के लिए जाएगा एफएंडसीसी के पास
  • टेंडर प्रक्रिया में भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के लिए लिया गया यह फैसला
  • शहर को रोशन करने के लिए लगेंगे 4 हजार एलईडी, 32 लाख का बजट पास

Chandigarh Corruption News: नगर निगम में विकास व निर्माण कार्यों के लिए लगने वाले टेंडर में भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के लिए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। अब यहां लगने वाले सभी टेंडर का फाइनेंस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) से अप्रूवल लेना होगा। अभी तक यहां पर सिर्फ एक करोड़ रुपये या इससे अधिक राशि के टेंडर ही इस कमेटी के पास आते थे। इससे नीचे की राशि के टेंडर संबंधित अधिकारी अपनी मर्जी से लगाते थे। जिसकी वजह से टेंडर प्रक्रिया में भ्रष्‍टाचार की शिकायत मिल रही थी।

इस पर रोक लगाने के लिए कमेटी ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि अब इस कमेटी से अप्रूवल लिए बिना कोई टेंडर न लगाया जाए। कमेटी के इस फैसले से जहां भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगेगी, वहीं निर्माण कार्यों में भी पारदर्शिता आएगी। अब एफएंडसीसी से पास होने वाले टेंडर के रेट्स एवं मटीरियल के बारे में पूरी जवाबदेही इस कमेटी के सदस्यों की रहेगी।

 मौजूदा समय में शहर में चल रहे 70 से अधिक विकास कार्य

बता दें कि इस समय शहर के अंदर 70 से अधिक ऐसे विकास कार्य चल रहे हैं, जिनकी टेंडर राशि एक करोड़ रुपये से कम है। कई टेंडरों का काम खत्म होने के बाद ठेकेदारों को पेमेंट भी हो चुकी है, लेकिन अभी तक एफएंडसीसी के पास उस कार्य की फाइल तक नहीं पहुंची है। इस लापरवाही को लेकर बीते दिनों महापौर की अध्यक्षता में एक बैठक भी हुई थी, जिसमें निर्णय लिया गया कि अब शहर में किसी भी विकास कार्य के लिए टेंडर तैयार करने के बाद अप्रूवल के लिए उसे एफएंडसीसी के समक्ष लाया जाएगा। यहां से मंजूरी मिलने के बाद ही उसे अपलोड किया जाए।

बदली जाएंगी 4 हजार स्‍ट्रीट लाइट

नगर निगम ने शहर को रोशन करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। शहर में खराब पड़ी सभी स्ट्रीट लाइटों को बदला जाएगा। इसके लिए निगम हारट्रोन से 4 हजार एलईडी खरीदेगा। इसके लिए लगभग 32 लाख रुपये का बजट पास किया गया। इन लाइटों को बदलने का कार्य दो माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।