लाइव टीवी

Chandigarh News: शहर की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा होगी मजबूत, सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अब होंगे अपग्रेड

Updated Apr 28, 2022 | 13:44 IST

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जल्‍द ही लोगों को नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ओपीडी के साथ सर्जरी की सुविधा भी मिलेगी। प्रशासन शहर के सभी 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को अपग्रेड करने जा रहा है। यह फैसला प्रशासन की स्टेट लेवल गवर्निग बॉडी ऑफ नेशनल हेल्थ मिशन की बैठक में लिया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गवर्निग बॉडी ऑफ नेशनल हेल्थ मिशन की बैठक में मौजूद अधिकारी
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर किए जाएंगे अपग्रेट
  • इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अब मिलेगी सर्जरी की सुविधा
  • स्टेट लेवल गवर्निग बॉडी ऑफ नेशनल हेल्थ मिशन की बैठक में हुआ फैसला

Chandigarh News: चंडीगढ़वासियों को अब शहर में बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिल पाएगी। यूटी प्रशासन शहर के सभी 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को अपग्रेड करने जा रहा है। यह फैसला प्रशासन की स्टेट लेवल गवर्निग बॉडी ऑफ नेशनल हेल्थ मिशन की बैठक में लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता यूटी प्रशासन के एडवाइजर धर्म पाल ने की। बैठक में तय किया गया कि इन 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अब लोगों को ओपीडी के साथ सर्जरी तक की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके लिए एडवाइजर धर्म पाल ने इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट को जरूरी दिशा निर्देश दे दिए हैं। एडवाइजर धर्म पाल ने कहा कि इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के अपग्रेट होने से लोगों को अपने नजदीक में ही सभी जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिलने लगेंगी, लोगों को अस्‍पतालों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही सरकारी अस्पतालों पर बढ़ रहा मरीजों का भार भी कम हो सकेगा।

स्टाफ की वर्किग भी होगी अपग्रेट

बैठक में एडवाइजर ने इंजीनियरिग डिपार्टमेंट को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर की रिपोर्ट बनाने को कहा है। ताकि इन सेंटरों में इंफ्रास्ट्रक्चर को डेलवप करने से पहले फुल प्रोजेक्‍ट बनाया जा सके। साथ ही इस प्रोजेक्‍ट पर स्वास्थ्य विभाग से भी सुझाव मांगा है। बैठक में मौजूद स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने कहा कि, इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को अपगेट करने के साथ यहां कार्य करने वाले स्टाफ की वर्किंग को भी अपग्रेड किया जाएगा। ताकि सेंटर में आने वाले मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके। इन जगहों पर अनुभवी नर्सिंग और डाक्टरों का स्टाफ रखकर लोगों को कम समय में अच्छा इलाज दिया जाएगा।

टेलीमेडिसिन और ई-संजीवनी की सुविधा भी

इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मरीजों को ई-संजीवनी और टेलीमेडिसिन की सुविधा भी दी जाएगी, ताकि सेंटर में बैठे डॉक्टर जरूरत पड़ने पर शहर के सरकारी अस्पतालों व पीजीआई के सीनियर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से सलाह ले सकें। प्रशासन इन जगहों पर मरीजों को हर सुविधा देने का प्‍लान बना रहा है।