लाइव टीवी

T20 World Cup 2007: पहला वर्ल्ड कप, नया कप्तान, टीम इंडिया ने छोड़े अमिट निशान, सुनहरी यादों के 15 साल

Updated Sep 24, 2022 | 13:09 IST

On This Day in Cricket: भारतीय टीम ने 15 साल पहले आज ही के दिन पाकिस्तान को हराकर टी20 विश्व कप अपने नाम किया था। भारत ने तब से कोई टी20 विश्व कप नहीं जीता।

Loading ...
2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • 2007 टी20 विश्व कप
  • भारत ने जीता था पहला विश्व कप
  • धोनी की कप्तानी में जीता था खिताब

भारतीय क्रिकेट के लिए आज का दिन बेहद यादगार है। भारत ने 24 सितंबर 2007 को टी20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचा था, जिसके अमिट निशान भुलाएं नहीं जा सकेंगे। यह पहला टी20 वर्ल्ड कप था, जिसमें नए कप्तान एमएस धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम का सफर काफी रोमांचक रहा। भारत ने 15 साल पहले फाइनल में पाकिस्तान टीम को 5 रन से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। आइए, जानते हैं कि खिताबी मुकाबले में किस-किसने कमाल किया था?

गौतम गंभीर ने मचाया धमाल

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में खेले गए फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और 5 विकेट के नुकसान पर 157 रन जुटाए।। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रन की पारी खेलकर धमाल मचाया। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाए।  उनके अलावा रोहित शर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। रोहित ने 16 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाए। वहीं, यूसुफ पठान (15), रॉबिन उथप्पा (8), धोनी (6) ने ज्यादा देर पिच पर नहीं टिक सके। गंभरी पांचवें बल्लेबाजी के रूप में उमर गुल का शिकार बने। गुली ने तीन, मोहम्मद आसिफ और सोहैल तनवीर ने एक-एक विकेट चटकाया।

आरपी-इरफान ने किया कमाल

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की हालत शुरू से खस्त रही। आरपी सिंह और इरफान पठान ने कमाल की गेंदबाजी की। दोनों ने तीन-तीन विकेट झटके। दूसरी ओर, जोगिंदर शर्मा ने दो और श्रीसंत ने एक विकेट लिया। ओपनर इमरान नजीर (33) के अलावा यूनिस खान (24) और मिस्बाह-उल-हक की ही भारतीय गेंदबाजों का डटकर मुकाबला कर पाए थे। मिस्बाह आखिरी खिलाड़ी के तौर पर पवेलियन लौटे, जिन्हें जोगिंदर ने 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर श्रीसंत के हाथों लपकवाया। मिस्बाह स्कूप शॉट खेलकर आउट हुए। उन्होंने 38 गेंदों की पारी में 4 छक्के मारे थे। पाकिस्तान टीम 152 रन पर ढेर हो गई थी।

मिस्बाह ने स्वीकार की ये गलती

मिस्बाह ने भारत के खिलाफ फाइनल में स्कूप शॉट खेलने को अपनी गलती स्वीकार किया। मिस्बाह ने कहा कि उन्होंने ओवर कॉन्फिडेंट होकर स्कूप शॉट खेला था, जिसके कारण पाकिस्तान टीम की हार हुई। उन्होंने साल 2021 में कहा, 'मैं हमेशा कहता हूं कि हर खेल के दौरान, 2007 में मैंने उस शॉट को खेलते हुए इतने चौके लगाए। यहां तक कि मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस शॉट को खेलते हुए सिंगल ले रहा था और स्पिनरों के खिलाफ मैं फाइन लेग पर शॉट खेल रहा था। आप कह सकते हैं कि मैं ओवर कॉन्फिडेंट हो गया। मैं उस शॉट को गलत तरीके से खेल बैठा, जिस पर मुझे सबसे ज्यादा भरोसा था।'

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के बयान ने मचाई सनसनी, कहा-टेस्ट कप्तानी छोड़ी तो सिर्फ धोनी ने किया मैसेज'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल