लाइव टीवी

New Zealand vs India: यादगार और ऐतिहासिक है पहला टेस्ट, बन सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड

Updated Feb 20, 2020 | 08:30 IST

India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब शुक्रवार को पहला टेस्ट मैच शुरू होगा तो सभी क्रिकेट फैंस की नजरें इन 5 रिकॉर्ड्स पर होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

वेलिंग्टन: भारत ने न्यूजीलैंड दौरे का शानदार आगाज किया था। लग रहा था कि भारतीय टीम अपनी इस लय को बरकरार रखेगी लेकिन ऐसा हो नहीं सका। भारत ने न्यूजीलैंड को जहां पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 5-0 से मात दी वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज में उसका सूपड़ा साफ हो गया। अब दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमें शुक्रवार को वेलिंग्टन में पहला टेस्ट मैच में भिड़ेंगी। पहले टेस्ट मैच में भारत और न्यूजीलैंड के खिलाडियों के पास कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। आइए जानते हैं इस मैच में खिलाड़ी कौन से रिकॉर्ड बना सकते हैं।

कोहली के पास पछाड़ने का अवसर

भारतीय कप्तान विराट कोहली  टेस्ट क्रिकेट में रनों के मामले में कई दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ने की कगार पर हैं। कोहली के नाम अभी 7,202 टेस्ट रन दर्ज हैं। वह 11 रन बनाते ही पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (7,212) को पीछे छोड़ सकते हैं। वहीं, कोहली अगर कुछ रन बनाने में कामयाब होंगे तो वह क्रिस गेल (7,214), स्टीव स्मिथ (7,244) और डेविड वॉर्नर (7,249) से भी आगे निकल सकते हैं। कोहली ने 54.97 के औसत से 27 टेस्ट शतक जमाए हैं। वह एक और शतक मारने में कामयाब हो गो ते दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क (28 शतक) की बराबर कर लेंगे।

विलियमसन इतिहास रचने के करीब

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन अभी तक 6,379 टेस्ट रन बना चुके हैं। कीवी कप्तान को ब्रेंडन मैकुलम (6,453) को पीछा छोड़ने के लिए 75 रनों की आवश्यकता है। इशके अलावा विलियमसन को टेस्ट में 6,500 का आंकड़ा छूने के लिए 121 रनों की दरकार है। अगर विलियमसन यह रन बनाने में सफल होते हैं तो वह रॉस टेलर और स्टीफन फ्लेमिंग के बाद 6,500 का आंकड़ा छूने वाले तीसरा कीवी बल्लेबाज बन जाएंगे।

इशांत-उमेश उपलब्धि हासिल करने की कगार पर

भारत के तेज गेंजबाज इशांत शर्मा एक बड़ा उपलब्धि हासिल करने के बेहद करीब हैं। इशांत 8 विकेट अपने नाम करते ही 300 टेस्ट विकेट पूरे कर लेंगे। वह भारत की ओर से 300 टेस्ट विकेट में यह कारनाम अंजाम देने वाले छठे तेज गेंदबाज होंगे। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव भी पहले टेस्ट में एक रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर हैं। यदि उमेश भी 8 विकेट चटकाते में कामयाब होते हैं तो उनके 150 विकेट पूरे हो जाएंगे। 

टेलर का ऐतिहसिक टेस्ट मैच

न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर मैदान पर उतरने की एक अहम रिकॉर्ड बना देंगे। टेलर का यह 100वां टेस्ट मैच होगा। वह दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बनेंगे, जिसने टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेले हों। इतना ही नहीं टेलर अभी  तक 19 टेस्ट लगा चुके हैं। उन्हें टेस्ट शतकों के मामले में दिग्गज मार्क वॉ, ग्राहम गूच और अरविंदा डी सिल्वा की बराबर करने के लिए एक शतक की जरूरत है।

भारत के पास छठी जीत का मौका

भारत ने न्यूजीलैंड की सरजमीन पर अभी तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं। भारत को इस दौरान महज 5 टेस्ट मैचों में जीत नसीब हो पाई है जबकि कीवी टीम ने 8 मैचों पर कब्जा किया। भारत के पास न्यूजीलैंड में अपनी छठी टेस्ट जीत हासिल करने का अवसर होगा। भारत और न्यूजीलैंड के दरमियान कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से 21 मैच भारत ने जीते वहीं 10 मैच न्यूजीलैंड ने अपने नाम किए। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 26 टेस्ट मैच ड्रा रहे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल