लाइव टीवी

खत्म हुआ छह साल लंबा इंतजार! टीम इंडिया में पहली बार चयन के बाद क्या बोले राहुल त्रिपाठी?

Updated Jun 16, 2022 | 06:00 IST

आयरलैंड दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टीम में पहली बार शामिल होने के बाद जानिए क्या बोले 31 वर्षीय राहुल त्रिपाठी। 2017 से कर रहे थे इस पल का इंतजार।

Loading ...
राहुल त्रिपाठी( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल हुए राहुल त्रिपाठी
  • आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए किया था धमाकेदार प्रदर्शन
  • साल 2017 से कर रह थे टीम इंडिया में शामिल होने का इंतजार

नई दिल्ली: आयरलैंड दौरे के लिए बुधवार को भारतीय टीम का ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया। 17 सदस्यीय टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंपी गई है वहीं उनका सेनापति यानी उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार को बनाया गया है। टीम में संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव की वापसी हुई है। लेकिन लंबे समय से अपनी बारी का इंतजार कर रहे महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी को पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है। 

सच हुआ सपना, कड़ी मेहनत का मिला फल
राहुल त्रिपाठी लंबे समय से घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बल पर टीम इंडिया में चयन की बाट जोह रहे थे। लेकिन बुधवार शाम उनका इंतजार खत्म हो गया। राहुल त्रिपाठी एक फौजी के बेटे हैं और उन्होंने टीम इंडिया में सिलेक्ट होने के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा, यह एक बड़ा मौका है, ये पल मेरे लिए सपने के सच होने जैसा है। मुझे इस बात की खुशी है कि चयनकर्ता और हर किसी ने मुझपर भरोसा किया और जो कड़ी मेहनत मैंने की उसका आज मुझे फल मिला है। आशा करता हूं कि मुझे खेलने का मौका मिलेगा तो मैं उस दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करुंगा।   

घरेलू क्रिकेट में लगातार कर रहे हैं अच्छा प्रदर्शन 
पिछले कुछ सालों से राहुल त्रिपाठी महाराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में अच्छा कर रहे हैं। 31 वर्षीय राहुल अबतक 6 बार आईपीएल में खेल चुके हैं और हालिया सीजन उनके लिए सर्वश्रेष्ठ रहा है। उन्होंने इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 158.24 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए। 

लोकल टूर्नामेंट दो बार जड़े हैं छह गेंद में छक्के 
राहुल त्रिपाठी घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। अबतक खेले 47 प्रथम श्रेणी मैचों में वो 2,540 रन बना चुके हैं। उनके नाम पुणे के एक लोकल टूर्नामेंट में दो बार एक ओवर में छह छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने ये कारनामा पुणे के सबसे पुराने क्रिकेट क्लबों में से एक डेक्कन जिमखाना के लिए खेलते हुए किया। राहुल महाराष्ट्र की टीम की कप्तान भी रह चुके हैं। 

पुणे सुपर जायंट्स के लिए डेब्यू सीजन में की थी आतिशी बल्लेबाजी
साल 2017 में राहुल पहली बार आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स की ओर से खेलते नजर आए थे और पहले ही सीजन में धमाकेदार बल्लेबाजी से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। उस सीजन उन्होंने 14 मैच में 27.92 के औसत और 146.44 के औसत से 391 रन बनाए थे जो कि आईपीएल 2022 से पहले उनका सर्वश्रेष्ठ था। तब से लेकर अबतक राहुल टीम इंडिया के बुलावे का इंतजार कर रहे थे।
 
ऐसा रहा है आईपीएल में प्रदर्शन 
अबतक आईपीएल में 6 सीजन में राहुल 76 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने  28.09 के औसत और 140.80 के स्ट्राइक रेट से 1798 रन बनाए हैं। जिसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं। उनका आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 93 रन रहा है। ये पारी उन्होंने साल 2017 में पुणे सुपर जायंट्स के लिए खेली थी। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल