लाइव टीवी

Cricket South Africa ने एबी डिविलियर्स को वापसी के लिए दिया था ये बड़ा ऑफर 

Updated Apr 29, 2020 | 16:23 IST

एबी डिविलियर्स( AB De Villiers) ने अपनी अंतरारष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी से जुड़ा एक बड़ा राज साझा किया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें वापसी के लिए बड़ा ऑफर दिया था।

Loading ...
AB De Villiers
मुख्य बातें
  • एबी डिविलियर्स की राष्ट्रीय टीम में वापसी का राह देख रहे हैं प्रशंसक
  • क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें वापसी के लिए दिया था बड़ा ऑफर
  • लेकिन इसी शर्त पर वापसी करने को तैयार हैं एबीडी

मुंबई: दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डिविलियर्स ने मई 2018 में अचानक सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया था। इसके बाद से शुरू हुआ दक्षिण अफ्रीकी टीम का संघर्ष बदस्तूर जारी रहा। ऐसे में 2019 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए वनडे विश्व कप से पहले डिविलियर्स की टीम में वापसी की खबरों ने जोर पकड़ा था लेकिन उनकी वापसी नहीं हुई। अभी भी उनकी राष्ट्रीय टीम में वापसी को लेकर असमंजस बना हुआ है।

बोर्ड ने दिया दोबारा कप्तानी का संभालने का ऑफर
ऐसे में डिविलियर्स ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड के दौरान एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने उनसे फिर से राष्ट्रीय टीम की कमान संभालने के बारे में पूछा था लेकिन उन्होंने उनका ये प्रस्ताव यह कहकर अस्वीकार कर दिया था कि राष्ट्रीय टीम में वो तभी वापसी करना चाहते हैं जब वह अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हों। 

टॉप फॉर्म में रहते हुए करना चाहते हैं वापसी 
दो साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहे 36 साल के एबी डिविलियर्स ने इस बारे में कहा, 'मेरी इच्छा है कि मैं दक्षिण अफ्रीका के लिये खेलूं और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मुझे फिर से टीम की अगुआई करने के बारे में पूछ चुका है। मेरे लिये सबसे अहम चीज यह है कि मुझे अपनी शीर्ष फॉर्म में होना होगा और साथ ही मेरे साथ में जो खिलाड़ी है, मुझे उससे बेहतर होना होगा। अगर मुझे लगता है कि मैं टीम में जगह बनाने का हकदार हूं तो यह मेरे लिये आसान हो जायेगा क्योंकि इससे मैं महसूस करूंगा कि मुझे अंतिम एकादश का हिस्सा होना चाहिए।'

डिविलियर्स ने आगे कहा, 'मैं इतने समय से टीम का हिस्सा नहीं हूं और मुझे लगता है कि यह मेरे और अन्य लोगों के लिये भी महत्वपूर्ण है कि मैं अब भी इतना अच्छा खेलता हूं कि टीम में जगह बना सकूं।'

आईपीएल ने बढ़ाया वापसी का सस्पेंस
दक्षिण अफ्रीका के कोच मार्क बाउचर ने पहले कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये राष्ट्रीय टीम में डिविलियर्स के नाम पर तभी विचार किया जा सकता है जब वह अच्छी फार्म में हों और अपने स्थान के लिये खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करें। हालांकि उन्होंने जून से पहले खिलाड़ियों को अपनी उपलब्धता जाहिर करने को भी कहा था। ऐसे में इस बारे में महीनों से चला आ रहा सस्पेंस अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। हालांकि आईपीएल 2020 एबीडी की वापसी की राह को आसान कर सकता था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसके आयोजन को भी अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है। 

हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से एबीडी विभिन्न देशों में होने वाली टी20 लीग में सक्रिय रहे हैं। उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश टी20 लीग में डेब्यू किया था। दक्षिण अफ्रीका के लिये 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके डिविलियर्स की वापसी का बेसब्री से इंतजार है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल