लाइव टीवी

टीम इंडिया वर्ल्‍ड कप में फिर पाकिस्‍तान को धोएगी, पूर्व ऑलराउंडर ने बताया इसका लॉजिक

Updated May 02, 2020 | 19:31 IST

Abdul Razzaq on INDvsPAK world cup clashes: पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि पाकिस्‍तान के खिलाड़ी इस मैच को लेकर आने वाले दबाव को सहन नहीं कर पाते। यही वजह है कि टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहता है।

Loading ...
वकार यूनिस और सौरव गांगुली
मुख्य बातें
  • रज्‍जाक ने कहा कि विश्‍व कप में फिर भारतीय टीम पाकिस्‍तान को हराएगी
  • रज्‍जाक के मुताबिक पाक खिलाड़ी इस मैच के दबाव को सहन नहीं कर पाते हैं
  • भारत ने आईसीसी विश्‍व कप में पाकिस्‍तान पर 7-0 की बढ़त बना रखी है

लाहौर: पाकिस्‍तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्‍दुल रज्‍जाक ने उस समय इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया जब एशियाई टीम का वैश्विक स्‍तर पर दबदबा था। पाकिस्‍तान के पास तब कई दिग्‍गत और मैच विजेता खिलाड़ी शामिल थे। इस वजह से पाकिस्‍तान की टीम अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने में सफल रहती थी। पाकिस्‍तान ने 1990 के समय में बाकी पूरे समय भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया, लेकिन विश्‍व कप में उसकी नहीं चली।

पाकिस्‍तान की टीम 1992 में वर्ल्‍ड चैंपियन बनी और 1999 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन दोनों टूर्नामेंट के ग्रुप चरण व सुपर सिक्‍स चरण में पाकिस्‍तान को चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी। 1996 में जब श्रीलंका के साथ भारत और पाकिस्‍तान टूर्नामेंट की सह-मेजबानी कर रहे थे, तब भारतीय टीम ने क्‍वार्टर फाइनल चरण में पाकिस्‍तान को शिकस्‍त दी थी।

यही हाल अगले दशक में जारी रहा। टीम इंडिया ने विश्‍व कप जैसे महत्‍वपूर्ण टूर्नामेंट में पाकिस्‍तान के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड जारी रखा और रज्‍जाक का मानना है कि भविष्‍य में भी यह काम जारी रह सकता है। पीटीआई को दिए इंटरव्‍यू में रज्‍जाक ने कहा, 'भारतीय टीम विश्‍व कप में अपने अजेय रिकॉर्ड को भविष्‍य में भी बरकरार रखेगी।' याद हो कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप (1999, 2003 और 2011) के तीन मैचों में अब्‍दुल रज्‍जाक पाकिस्‍तान टीम का हिस्‍सा रह चुके हैं। 

दबाव में बिखर जाते हैं पाक खिलाड़ी

रज्‍जाक ने कहा, 'आईसीसी इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में भारत और पाकिस्‍तान दुर्लभ मौके पर ही आमने-सामने होते हैं। अधिकांश दोनों के बीच मैच लीग चरण में होते हैं, जहां भारतीय टीम मैच जीतने की दावेदार होती है। हमारे खिलाड़ी इस मैच को लेकर आने वाले दबाव को सह नहीं पाते। हमने शारजाह में भारत के खिलाफ कई मैच जीते हैं और कनाडा में भी उन्‍हें दो बार मात दी है।'

रज्‍जाक ने आगे कहा, 'मुझे याद है कि 1999 विश्‍व कप में लोगों और मीडिया ने मैच से पहले खिलाड़‍ियों पर काफी दबाव बनाया था और हम बिखर गए थे। यह दुर्भाग्‍यवश इस तरह रुकता है। खिलाड़‍ियों पर हालांकि दबाव बिलकुल वैसा ही होता है, जैसा अन्‍य मैचों में होता है। खिलाड़‍ियों को हमेशा वर्ल्‍ड कप में भारत को मात देने का विश्‍वास रहता है। पाकिस्‍तान के पास 2011 विश्‍व कप में भारत को मात देने का शानदार मौका था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।' बता दें कि भारत ने 2019 विश्‍व कप तक पाकिस्‍तान के खिलाफ वर्ल्‍ड कप में अपना रिकॉर्ड 7-0 कर लिया है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल