लाइव टीवी

IND vs ENG: हरभजन सिंह का रिकार्ड तोड़ने के बाद रविचंद्रन अश्विन बोले- माफ कर दीजिए भज्जू पा

Updated Feb 14, 2021 | 21:22 IST

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन हरभजन सिंह का रिकार्ड तोड़ने पर माफी मांगी है। उन्होंने रविवार को दिल का खेल समाप्त होने के बाद कहा कि भज्जू पा माफ कर दीजिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रविचंद्रन अश्निन
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट अपने नाम किए
  • उन्होंने हरभजन सिंह का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया
  • अश्विन ने इस रिकॉर्ड पर अपना रिएक्शन दिया है

चेन्नई: अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंचने के बाद अपने सीनियर गेंदबाज से माफी मांगी। अश्विन ने यहां इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन अपनी बेहरतीन ऑफ स्पिन से बेन स्टोक्स को आउट करने के बाद हरभजन को पीछे छोड़ा जिनके नाम 28.76 के औसत से 265 विकेट दर्ज हैं। घरेलू मैदान पर अश्विन ने 266 विकेट लिए है।

'सोचा नहीं था बतौर ऑफ स्पिनर खेलूंगा'

अश्विन ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'जब मैंने 2001 श्रृंखला में भज्जू पा (हरभजन) को खेलते देखा था तब मैंने यह सोचा नहीं था कि देश के लिए ऑफ स्पिनर के तौर पर खेलूंगा। मैं उस समय अपने राज्य के लिए खेल रहा था और बल्लेबाजी में अपना करियर बनाना चाहता था।' अभी तक 76 टेस्ट में 25.26 के शानदार औसत से कुल 391 विकेट चटकाने वाले 34 वर्षीय अश्विन को संवाददाता सम्मेलन में आने से पहले इस उपलब्धि के बारे में पता नहीं था।

'मैं भज्जू पा की तरह गेंदबाजी करता था'

उन्होंने कहा कि शुरुआती दौरे में टीम के उनके साथी खिलाड़ी हरभजन की तरह गेंदबाजी करने पर उनका मजाक उड़ाते थे। उन्होंने कहा, 'उस उम्र के मेरे साथी खिलाड़ी मेरा मजाक उड़ाया करते थे, क्योंकि मैं भज्जू पा की तरह गेंदबाजी करता था। वैसे स्थिति से आने के बाद उनके रिकार्ड को तोड़ने के लिए आपको अविश्वसनीय रूप से विशेष होना चाहिए। मुझे इसके बारे में पता नहीं था, अब जब मुझे इसके बारे में पता है, तो मुझे खुशी हो रही है। माफ करें, भज्जू पा।'

29 बार 5 विकेट झटकने का कारनामा

अश्विन ने 29 बार पांच विकेट झटकने का कारनामा किया और सात बार उन्होंने 10 विकेट चटकाए हैं जिसमें एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर सात विकेट और मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 रन देकर 13 विकेट लेने का रहा है। अश्विन ने घरेलू सरजमीं पर 266 विकेट 22.67 के औसत से चटकाए हैं। महान स्पिनर अनिल कुंबले भारत में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं जिन्होंने 24.88 के औसत से 350 विकेट लिए हैं।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल