लाइव टीवी

Ajaz Patel Record: एजाज पटेल ने एक बार फिर रचा इतिहास, तोड़ दिए सभी विदेशी गेंदबाजों के रिकॉर्ड

Updated Dec 05, 2021 | 15:47 IST

Ajaz Patel New Big Record: एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट में एक बार फिर अपनी फिरकी का कमाल दिखाया है। उन्होंने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
एजाज पटेल
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड मुंबई टेस्ट
  • एजाज ने फिर की शानदार बॉलिंग
  • टेस्ट क्रिकेट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में फिर धारादार गेंदाबाजी की है। एजाज ने पहली पारी में सभी 10 लेने का कमाल किया था और अब उन्होंने दूसरी पारी में चार विकेट निकालकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने 26 ओवर में 106 रन देकर इन विकेटों को हासिल किया। उन्होंने रविवार को मयंक अग्रवाल (62), चेतेश्वर पुजारा (47), श्रेयस अय्यर (14) और जयंत यादव (7) का शिकार किया।

तोड़ दिए सभी विदेशी गेंदबाजों के रिकॉर्ड

एजाज मुंबई टेस्ट में कुल 14 विकेट झटके, जिसके बाद उन्होंने भारतीय सरजमीन पर टेस्ट में सभी विदेशी गेंदबाजों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने एक साथ कई रिकॉर्ड अपने कर डाले हैं। वह भारत में एक टेस्ट मैच में 14 विकेट लेने वाले पहले मेहमान गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले भारत में टेस्ट मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम (106 रन खर्च कर 13 विकेट) के नाम था। बॉथम ने 1980 में मुंबई के वानखेड़े में ही यह मुकाम छुआ था।

एजाज पटेल ने यह रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

इसके अलावा एजाज ने एशियाई सरजमीं पर गैर-एशियाई टीम के लिए खेलते हुए सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी बनाया है। एजाज पहले नंबर पर हैं जबकि बाथम दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के नाथन ल्योन तीसरे नंबर पर हैं। ल्योन ने साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में 154 रन देकर 13 विकेट चटकाए थे। बता दें कि एजाज ने शनिवार को भारत के विरुद्ध पहली पारी में 10 विकेट लेकर बड़ा कारनामा अंजाम दिया था। वह इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले के बाद टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

भारत ने न्यूजीलैंड टीम को दिया 549 रन का लक्ष्य

भारत ने न्यूजीलैंड टीम के सामने 540 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा है। भारत ने तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित कर दी। भारतीय टीम ने पहली पारी में 325 रन जोड़े थे। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड टीम को महज 62 रन पर समेट दिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल