लाइव टीवी

कंगारुओं को धूल चटाने के बाद स्वदेश लौटे अजिंक्य रहाणे, घर पर हुआ भव्य स्वागत 

Updated Jan 21, 2021 | 15:39 IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद स्वदेश लौटेन पर कप्तान अजिंक्य रहाणे का जोरदार स्वागत हुआ है।

Loading ...
अजिंक्य रहाणे
मुख्य बातें
  • रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर लगातार दूसरी बार चटाई धूल
  • पहले टेस्ट में करारी हार के बाद रहाणे ने संभाली थी टीम की कमान
  • रहाणे की कप्तानी में खेले तीन मैचों में से 2 में टीम इंडिया को मिली जात, एक हुआ ड्रॉ

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को विराट कोहली, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में उनके घर पर मात देकर 2-1 से कब्जा कर लिया। ये भारत की ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2 साल पहले जो ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। उसे भी अब टीम इंडिया ने पीछे छोड़ दिया है। 

भारतीय टीम की हालिया टेस्ट सीरीज में जीत पिछली जीत से इसलिए भी बेहतर है क्योंकि इस बार उसे ये जीत हार न मानने के जजबे के कारण मिली है। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में महज 36 रन पर ढेर होने के बाद भारतीय टीम ने मेलबर्न में शानदार वापसी की और 8 विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। इसके बाद सिडनी टेस्ट में चोटिल रविचंद्रन अश्निन और हनुमा विहारी ने शानदार तरीके से आखिरी दिन बल्लेबाजी करके मैच बचा लिया। वहीं आखिरी टेस्ट में रिषभ पंत की धमाकेदार बल्लेबाजी और चेतेश्वर पुजारा की जुझारू पारी की बदौलत 3 विकेट के अंतर से जीत हासिल की। 


मुंबई लौटने पर हुआ भव्य स्वागत
भारत ने ये सब कारनामा अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में किया। रहाणे ने विराट की गैरमौजूदगी में शानदार तरीके से टीम की कमान संभालते हुए टीम को जीत दिलाई। ऐसे में हर जगह उनकी लीडरशिप की तारीफ हो रही है। ऐसे में सीरीज जीत के बाद जब वो अपने घर लौटे तक उनका स्वागत पारंपरिक मराठी अंदाज में एक हीरो की तरह हुआ। उनकी सोसायटी में लोग ढोल-मंजीरे बजाकर टीम इंडिया की खुशी जाहिर कर रहे थे। 

नंबरों में लिखी थी उपलब्धि की कहानी
कप्तान रहाणे की उपलब्धियों का एक बैनर लगाया था जिसमें 5,4,3,2,1,0 लिखा था। जिसका मतलब रहाणे ने अबतक 5 टेस्ट मैच में कप्तानी की है, जिसमें से 4 मैच में वो विजयी रहे हैं। 3 मैच उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी करते हुए जीते हैं। अपनी कप्तानी में उन्होंने 2 सीरीज भारत को जिताई हैं और एक मैच उनकी कप्तानी में ड्रॉ रहा है जबकि उनकी कप्तानी में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल