लाइव टीवी

क्या आईपीएल में खेलने का इंग्लैंड के खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा, रहाणे ने दिया ये जवाब

Updated Feb 04, 2021 | 08:51 IST

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का फायदा मिलने के सवाल का रोचक जवाब दिया है।

Loading ...
अजिंक्य रहाणे
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के कई खिलाड़ी नियमित तौर पर खेलते हैं आईपीएल में
  • क्या परिस्थितियों से वाकिफ होने का इंग्लैंड के खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा
  • शुक्रवार को चेन्नई में शुरू होने जा रहा है इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट

चेन्नई: भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज शुक्रवार से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने जा रहा है। कोरोना संकट की वजह से तकरीबन एक साल बाद भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी सीरीज के पहले टेस्ट मैच के साथ होने जा रही है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह चरम पर है। 

आईपीएल के शुरू होने के बाद से विदेशी खिलाड़ियों को हर साल लंबे समय तक भारतीय सरजमीं पर क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है। इससे भारतीय पिचों पर कैसे बल्लेबाजी और गेंदबाजी की जानी चाहिए इस संबंध में उनकी जानकारी में इजाफा हुआ है और यह राष्ट्रीय टीम के साथ भारत दौरे पर उनके खेल में भी नजर आता है। इंग्लैंड के खिलाड़ी पिछले कुछ सालों से नियमित तौर पर आईपीएल में खेल रहे हैं। भारत दौरे पर इस बार आई टीम में भी बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेयर्स्टो, जोफ्रा आर्चर जैसे कई खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के दौरान भारतीय परिस्थियों में खेलने के अनुभव का फायदा उठा सकते हैं। 

नहीं पता चलता भारतीय खिलाड़ियों की रणनीति का 
विदेशी खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने से फायदा हुआ है तो भारतीय खिलाड़ियों को भी। खिलाड़ी एक दूसरे के साथ खेलकर क्रिकेट के नए गुर सीख रहे हैं लेकिन हाल ही में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जिताने वाले टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का मानना है कि भले ही इंग्लैंड के शीर्ष खिलाड़ी जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स आईपीएल में नियमित खेलते हों लेकिन उन्हें भारतीय खिलाड़ियों की रणनीतियों का पता नहीं चल पाता। आईपीएल से दुनिया भर के खिलाड़ियों को एक दूसरे के खेल को समझने का मौका मिलता है।

विदेशी खिलाड़ियों से नहीं साझा करते हैं सारे गुर 
आईपीएल में खेलने का इंग्लैंड के क्रिकेटरों को आगामी श्रृंखला में कितना फायदा होगा इस सवाल के जवाब में अजिंक्य रहाणे ने कहा, 'हम आईपीएल में भले ही साथ खेलते हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट पूरी तरह से अलग है। हमें पता है कि उनके गेंदबाज यहां कैसे गेंदबाजी करेंगे। टेस्ट क्रिकेट सीमित ओवरों के क्रिकेट से अलग है। हम आईपीएल में उनसे सारे गुर साझा नहीं करते। हम भले ही साथ खेलते हों लेकिन देश के लिये खेलते समय आप व्यक्तिगत और टीम के रूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल