लाइव टीवी

रहाणे की कप्तानी में पहली बार विदेशी सरजमीं पर 'टेस्ट' के लिए उतरेगी टीम इंडिया, जानिए कैसा है उनका रिकॉर्ड 

Updated Dec 25, 2020 | 21:12 IST

अजिंक्य रहाणे विदेशी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालने उतरेंगे। जानिए उनकी कप्तानी में कैसा रहा है भारत का रिकॉर्ड।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
अजिंक्य रहाणे
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी में रहाणे का शानदार रहा है रिकॉर्ड
  • रहाणे की कप्तानी में केवल एक अंतरराष्ट्रीय मैच हारी है टीम इंडिया
  • विदेशी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट क्रिकेट में भारत की कमान संभालेंगे रहाणे

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दो-दो हाथ करने उतरेगी। एडिलेड टेस्ट में 8 विकेट से करारी हार का सामना करने वाली टीम इंडिया की कमान एमसीजी में अजिंक्य रहाणे के हाथों में होगी। पैटर्निटी लीव पर विराट कोहली के जाने के बाद बाकी के तीन मैच में रहाणे ही टीम की कमान संभालेंगे। ऐसे में सबके मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या रहाणे टीम की सीरीज में वापसी करावा पाएंगे। क्या उनकी कप्तानी में टीम दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया में रचे इतिहास को दोहरा पाएंगे। 

ऐसा है कप्तानी रिकॉर्ड 
अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने सभी फॉर्मेट में अबतक कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें 2 टेस्ट, 3 वनडे और 2 टी20 मैच शामिल हैं। इसमें से 6 मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि केवल एक में हार का सामना करना पड़ा है। रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार टेस्ट मैच में कमान साल 2017 में धर्मशाला में खेले गए टेस्ट मैच में संभाली थी। उसके बाद साल 2018 में बेंगलुरू में खेले गए अफगानिस्तान के डेब्यू टेस्ट में भी वो टीम इंडिया के कप्तान थे। दोनों ही मैचों में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई थी। 

कंगारूओं के खिलाफ कप्तानी के टेस्ट में पास हुए थे रहाणे 
टेस्ट क्रिकेट में पहली बार कप्तानी का स्वाद स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में रहाणे ने चखा था। विराट कोहली के चोटिल होने की वजह से उन्हें ये मौका मिला था। इस मैच में शानदार तरीके से टीम की कमान संभालते हुए रहाणे ने भारत को चौथे दिन 8 विकेट से जीत दिलाई थी। रहाणे पहली बार विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। 

टी20 में मिली है कप्तानी की एकलौती हार 
साल 2015 के जिंबाब्वे दौरे के लिए रहाणे को वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। इस दौरान तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत ने 3-0 से अपने नाम की थी। वहीं दो मैच की टी20 सीरीज एक-एक से बराबर रही थी। रहाणे को अपनी कप्तानी में पहली हार जिंबाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान मिली थी। उसके बाद उन्हें वनडे और टी20 में टीम की कमान संभालने का मौका नहीं मिला। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल