लाइव टीवी

वुमेंस डे के दिन एलिसा हीली ने खेली वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी, पुरुषों को भी पीछे छोड़ा 

Updated Mar 08, 2020 | 14:08 IST

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हिली ने महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली। उन्होंने अपनी धमाकेदार पारी के दौरान पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Alyssa Healy
मुख्य बातें
  • एलिसा हीली ने खेली 39 गेंद में 75 रन की पारी
  • जड़ा आईसीसी इवेंट फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक
  • इससे पहले हार्दिक पांड्या के नाम दर्ज था ये रिकॉर्ड
  • बनीे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाली खिलाड़ी

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली ने रविवार को भारत के खिलाफ महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेलकर अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया। वो आईसीसी के किसी भी इवेंट के फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने भारतीय महिला टीम के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के नाम दर्ज था। पांड्या ने साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल में 32 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। 

पहले विकेट के लिए जोड़े 115 रन 
एलिसा हीली ने पारी की शुरुआत बेथ मूनी के साथ करते हुए धमाका कर दिया। उन्होंने पहले विकेट के लिए बेथ मूनी के साथ 70 गेंद में 115 रन की साझेदारी की। हिली ने 39 गेंद में 75 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने सात चौके और पांच छक्के जड़े। भारतीय गेंदबाजों के पास उन्हों रोकने का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा था। राधा यादव ने एलिसा को 12वें ओवर में बाउंड्री पर वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों लपकवाया। वो एक बार फिर छक्का जड़ने की कोशिश कर रही थीं। 

आईसीसी इवेंट में सबसे तेज अर्धशतक
आईसीसी इवेंट( वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप चैंपियंस ट्रॉफी) के फाइनल में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड एलिसा ने अपने नाम कर लिया। एलिसा ने 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांड्या ने साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में 32 गेंद में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था। वहीं एडम गिलक्रिस्ट ने साल 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ ही 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया था। इंग्लैंड के जो रूट ने कोलकाता के इडेन गार्डन्स में साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में 33 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। श्रीलंका के लिए कुमार संगकारा ने 2014 में ढाका में भारत के खिलाफ फाइनल में 33 गेंद में अर्धशतक जड़ा था।

महिला टी20 विश्व कप फाइलन में अर्धशतक
एलिसा हीली महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में अर्धशतक जड़ने वाली दुनिया की पांचवीं बल्लेबाज हैं। उनसे पहले साल 2016 में कोलकाता के इ़डेन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिस विलानी और मेग लेनिंग ने और वेस्टइंडीज के लिए हेली मैथ्यूज और स्टेफनी टेलर ने अर्धशतक जड़ा था। उस फाइनल मुकाबले में कुल चार अर्धशतक बने थे। इसके चार साल बाद एमसीजी ने एलिसा हीली(75) और बेथ मूनी(78*) ने ये कारनामा कर दिखाया है। 

एमसीजी में जड़े पांच छक्के
एलिसा एमसीजी में खेले गए अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ फाइनल में पांच छक्के जड़े। डेविड वॉर्नर ने ही इस मैदान पर उनसे ज्यादा 6 छक्के इस मैदान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2009 में टी20 मैच में जड़े थे। एलिसा ने अपनी पारी के दौरान जॉर्ज बेली और ऐरॉन फिंच जैसे बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ दिया। बेली ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ 3 और एरोन फिंच ने 2019 में श्रीलंका के खिलाफ 3 छक्की इसी मैदान पर जड़े थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल