लाइव टीवी

आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप में अंपायरिंग करेगा भारत का एकमात्र शख्‍स

Updated Jan 08, 2020 | 19:14 IST

54 साल के चौधरी ने अब तक 20 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग की भूमिका निभाई है। वह भारत और श्रीलंका के बीच मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अंपायरिंग की भूमिका अदा कर रहे हैं।

Loading ...
अनिल चौधरी
मुख्य बातें
  • आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप के लिए 19 मैच अधिकारियों के नामों की घोषणा हुई
  • भारत की तरफ से अनिल चौधरी अंपायर्स पैनल में शामिल
  • आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिए तीन मैच रेफरियों के नाम की घोषणा की

दुबई: दक्षिण अफ्रीका में 17 जनवरी से शुरू होने जा रहे आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप के लिए 19 मैच अधिकारियों के नाम की घोषणा कर दी गई है। इसमें 16 अंपायर्स के नाम हैं, जिसमें से भारत की तरफ से एकमात्र नाम अनिल चौधरी शामिल हैं। 54 साल के चौधरी ने अब तक 20 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग की भूमिका निभाई है। वह भारत और श्रीलंका के बीच मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अंपायरिंग की भूमिका अदा कर रहे हैं। वैसे, दिल्‍ली के अनिल चौधरी कई अंडर-19 विश्‍व कप में अंपायरिंग कर चुके हैं।

आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति के मुताबिक अनुभवी इयान गोल्‍ड भारत और श्रीलंका के बीच ब्‍लोएमफोंटीन में खेले जाने वाले मैच में अंपायरिंग करेंगे। बता दें कि इयान गोल्‍ड ने आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 2019 के बाद संन्‍यास ले लिया था। 12 देशों के 16 अंपायर्स अंडर-19 विश्‍व कप के पहले चरण के पांच मैचों में मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे जबकि 8 अंपायर टीवी अंपायर की भूमिका में होंगे।

आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिए तीन मैचा रेफरियों के नाम की घोषणा की है। श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज ग्रीम लैबरूई, दक्षिण अफ्रीका के शैद वादवाला और इंग्‍लैंड के फिल विटिकेस मैच रेफरी होंगे। अनुभवी अंपायर्स वेन नाइट्स और रविंद्र विमलासिरी 17 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्‍तान के बीच खेले जाने वाले उद्घाटन मैच में मैदानी अंपायर होंगे। राशिद रियाज वकार टीवी अंपायर होंगे। इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। आईसीसी के वरिष्‍ठ प्रबंधक (अंपायर और रेफरी) एड्रियान ग्रिफिथ ने कहा, 'अंडर-19 विश्‍व कप बहुत महत्‍वपूर्ण टूर्नामेंट है क्‍योंकि इससे दुनिया को युवा खिलाड़ी मिलते हैं। युवा प्रतिभावान खिलाड़ी आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में खेलने आते हैं और उन्‍हें वैश्विक मंच का अनुभव मिलता है।'

ग्रिफिथ ने आगे कहा, 'हम सबसे शानदार अधिकारियों की नियुक्ति के लिए समर्पित थे और मुझे विश्‍वास है कि यह टीम दक्षिण अफ्रीका में शानदार काम करेगी। मैं उन्‍हें शुभकामनाएं देता हूं।' बता दें कि नॉकआउट चरण के लिए अंपायर और मैच रेफरी की नियुक्ति टीमों की घोषणा के बाद होगी। सेमीफाइनल के बाद प्‍लेट और सुपर लीग फाइनल की नियुक्ति होगी।

अधिकारियों की लिस्‍ट इस प्रकार है:

अंपायर्स: रोलांड ब्‍लैक, अहमद शाह पख्‍तीन, सैन नोगाजस्‍की, शरफुदोउला इबने शाहिद, इयान गोल्‍ड, वेन नाइट्स, राशिद रियाज वकार, अनिल चौधरी, पैट्रिक बोंगनी जेले, आईनो चाबी, नाइजेल दुगुइड, रवींद्र विमलासिरी, मसुदुर रहमान मुकुल, आसिफ याकूब, लेस्‍ली रीफर, एड्रियान होल्‍डस्‍टॉक।

मैन रेफरी - ग्रीम लैबरूई, शैद वादवाला, फिल विटिकेस।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल