लाइव टीवी

Ranji Trophy: 67 पर गिर गए थे 6 विकेट, शतक जड़कर अनुस्‍तुप मजुमदार बने बंगाल के संकटमोचक

Updated Feb 29, 2020 | 23:23 IST

Bengal vs Karnataka, Ranji Trophy semi final: बंगाल के एक समय 67 रन पर 6 विकेट गिर गए थे। ऐसे में अनुस्‍तुप मजुमदार बंगाल के संकटमोचक बने और टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया।

Loading ...
अनुस्‍तुप मजुमदार
मुख्य बातें
  • बंगाल ने रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के पहले दिन 9 विकेट पर 275 रन बनाए
  • अनुस्‍तुप मजुमदार ने 173 गेंदों में 18 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 120 रन बनाए
  • कर्नाटक की तरफ से अभिमन्‍यू मिथुन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए

कोलकाता: अनुस्‍तुप मजुमदार (120*) के शतक की बदौलत बंगाल ने रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के पहले दिन खराब शुरुआत से उबरकर सम्‍मानजनक स्‍कोर बना दिया है। कर्नाटक के कप्‍तान करुण नायर ने शनिवार को टॉस जीतकर बंगाल को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने जल्‍दी-जल्‍दी 6 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन मजुमदार ने शतक जमाकर दिन का खेल समाप्‍त होने तक बंगाल का स्‍कोर 82 ओवर में 9 विकेट पर 275 रन पर पहुंचा दिया। स्‍टंप्‍स के समय मजुमदार के साथ इशान पोरेल बिना खाता खोले क्रीज पर जमे हुए हैं।

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित बंगाल की शुरुआत अभिमन्‍यू मिथुन ने बिगाड़ी। उन्‍होंने अभिषेक रमन को खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर शरत के हाथों कैच आउट करा दिया। यहां से बंगाल के कप्‍तान अभिमन्‍यू ईस्‍वरन (15) और सुदीप चैटर्जी (20) ने स्‍कोरबोर्ड पर 17 रन टांगे ही थे कि प्रसिद्ध कृष्‍णा ने बंगाल को तगड़ा झटका दिया। कृष्‍णा ने ईस्‍वरन को राहुल के हाथों झिलवा दिया।

यहां से चैटर्जी ने अर्नब नंदी (17) के साथ तीसरे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की। रोणित मोरे ने चैटर्जी को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके बंगाल को तीसरा झटका दिया। मनोज तिवारी (8) भी ज्‍यादा देर पिच पर टिक नहीं सके और कृष्‍णप्‍पा गौतम की गेंद पर राहुल को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। नंदी को मिथुन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। वहीं मोरे ने श्रीवत्‍स गोस्‍वामी को खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया।

मजुमदार बने हीरो

67 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी बंगाल की पारी को अनुस्‍तुप मजुमदार (120*) ने संभाला। उन्‍होंने शाहबाज अहमद (35) और अक्षदीप (44) के साथ टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। मजुमदार-अहमद ने सातवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। फिर अक्षदीप-मजुमदार ने आठवें विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की। अहमद को मिथुन ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। वहीं गौतम ने अक्षदीप की पारी पर विराम लगाया। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्‍णा ने मुकेश कुमार को आउट किया। मजुमदार अंत तक नाबाद रहे। उनसे उम्‍मीद है कि टीम को 300 रन के पार लगाएं। कर्नाटक की तरफ से अभिमन्‍यू मिथुन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्‍णा, मोरे और गौतम को दो-दो सफलताएं मिलीं।

जैक्सन ने सौराष्ट्र की पारी को संभाला

अनुभवी बल्लेबाज शेलडन जैक्सन की 69 रन की नाबाद पारी से सौराष्ट्र ने रणजी ट्राफी के सेमीफाइनल में गुजरात के खिलाफ पहले दिन का खेल खत्म होने तक 90 ओवर में पांच विकेट पर 217 रन बना लिये। गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल ने इस पांच दिवसीय मुकाबले में टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया लेकिन टीम शुरुआती ओवरों में इसका फायदा नहीं उठा सकी। हार्विक देसाई (35) और किशन परमार (37) ने सौराष्ट्र को अच्छी शुरुआत दिलायी।

पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी को अक्षर पटेल ने परमार को बोल्ड कर तोड़ा। इसके बाद देसाई को विकेटकीपर अवि बारोट (27) का साथ मिला और दोनों ने स्कोर को 102 के पार पहुंचाया। इस स्कोर पर अर्जन नागवास्वाला ने देसाई और अक्षर ने बारोट को आउट कर मैच का रूख मोड़ दिया।

दो ओवर में दो विकेट गिरने के बाद जैक्सन और विश्वराज जड़ेजा (26) ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। नागवास्वाला की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव ने विश्वराज का कैच लपका। इसकी अगले ही गेंद पर अर्पित वसावडा खाता खोले बगैर नागवास्वाला का तीसरा शिकार बने। स्टंप्स के समय जैक्सन के साथ चिराग जानी (नाबाद 16 रन) क्रीज पर मौजूद थे। जैक्सन ने 132 गेंद की नाबाद पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाये। गुजरात के लिए नागवास्वाला ने तीन जबकि अक्षर ने दो विकेट लिये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल