लाइव टीवी

Ashes 2021: दूसरे ही दिन इंग्लैड पर हावी हुआ ऑस्ट्रेलिया, मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने मचाया धमाल

Updated Dec 17, 2021 | 19:00 IST

मार्नस लाबुशेन के शतक और स्टीव स्मिथ की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत दूसरे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट पर 473 रन पर घोषित की अपनी पहली पारी
  • इंग्लैंड ने सस्ते में गंवाए अपने दो विकेट
  • मार्नस लाबुशेन ने जड़ा शानदार शतक, स्टीव स्मिथ शतक से चूके

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। बारिश की वजह से दिन का खेल जल्दी खत्म किए जाने तक मेजबान ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी 9 विकेट पर 473 रन पर घोषित करने के बाद महज 17 रन पर 2 विकेट झटककर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया है। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 5 और डेविड मलान 1 रन बनाकर नाबाद हैं। 

लाबुशेन ने जड़ा छठा टेस्ट शतक
ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 221 रन से की उस समय लाबुशेन 95 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। दिन का शुरुआती 40 मिनट काफी नाटकीय रहा जहां गेंद और बल्ले के बीच करीबी मुकाबला देखने को मिला। लाबुशेन ने जिमी एंडरसन की गेंद को थर्ड मैन के पास बाउंड्री के पार भेज कर टेस्ट करियर का छठा और एशेज का पहला शतक पूरा किया। 

इसके कुछ देर बाद ही वह ओली रोबिनसन की गेंद पर कैच आउट हो गये लेकिन रिप्ले में नो बॉल की पुष्टि होने के बाद उन्हें जीवनदान मिल गया। वह हालांकि इसका फायदा उठाने में विफल रहे और अपनी पारी के 400वें मिनट में इसी गेंदबाज की गेंद पर पगबाधा हो गये।

मार्नस लाबुशेन ने हासिल की बहुत बड़ी उपलब्धि, डॉन ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोड़ डाला

लाबुशेन ने पूरे किए टेस्ट में 2 हजार रन
लाबुशेन ने इस दौरान टेस्ट में 2000 रन पूरे किये। उन्होंने इस उपलब्धि को महज 34 पारी में पूरा किया। डॉन ब्रैडमैन (22), जॉर्ज हेडली (32), हर्बर्ट सटक्लिफ (33) और माइक हसी (33) ने ही इस से कम पारियों में इस कारनामे को किया है। लाबुशेन ने अब एडीलेड ओवल में लगातार तीन डे-नाइट टेस्ट में शतक लगया हैं, उनका औसत लगभग 100 है।

पहले टेस्ट शतक बनाने वाले ट्रैविस हेड, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की गेंद पर बोल्ड हो गये। उन्होंने 18 रन बनाये। इसके बाद कैमरून ग्रीन (02) को बेन स्टोक्स ने बोल्ड किया। दिन के पहले सत्र के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 302 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। डिनर के लिए खेल रोके जाते समय कप्तान स्टीव स्मिथ 55 और एलेक्स कैरी पांच रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

स्टीव स्मिथ ने डे-नाइट टेस्ट की अनचाही सूची में दर्ज कराया अपना नाम, पहली बार हुआ ऐसा

शतक से चूके स्टीव स्मिथ
डिनर के बाद दूसरे सत्र में एलेक्स केरी और स्टीव स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन स्टीव स्मिथ चायकाल से पहले 93 रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। स्मिथ और एलेक्स केरी के बीच छठे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी हुई। केरी ने 104 गेंद पर 5 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और चायकाल से पहले वो भी जेम्स एंडरसन का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 55 रन की पारी खेली। चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 390 रन बना लिए थे। 

पुछल्ले बल्लेबाजों ने मचाया धमाल
चायकाल के बाद ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए और अपनी टीम को 450 रन के स्कोर के पार पहुंचा दिया। स्टार्क ने 39* और डेब्यू टेस्ट खेल रहे माइकल नेसेर ने 35 रन की पारी खेली। झाय रिचर्डसन(9) के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी 9 विकेट पर 473 रन पर घोषित कर दी। मिचेल स्टार्क 39 गेंद में 39 रन की पारी खेलकर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड ने सस्ते में गंवाए दो विकेट 
इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत खराब रही। ओपनर रोरी बर्न्स को तीसरे ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने चलता कर दिया। बर्न्स ने 4 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड के दूसरे सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद माइकल नेसेर का पहला टेस्ट शिकार बने। हसीब नेसेर की गेंद पर स्टार्क के हाथों लपके गए। उन्होंने 6 रन बनाए। इसके बाद बारिश की वजह से खेल को रोक देना पड़ा। तब तक 8.4 ओवर में 2 विकेट पर 17 रन बना लिए थे। कप्तान जो रूट 5 और डेविड मलान 1 रन बनाकर खेल रहे थे। अंत में दिन के खेल की घोषणा कर दी गई। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल