लाइव टीवी

Ashes 2021:  इंग्लैंड का निकला दम, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में जीत की ओर बढ़ाए कदम

Updated Dec 18, 2021 | 18:56 IST

एडिलेड में खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 237 रन की बढ़त हासिल करने के बाद मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 473/9 स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की टीम 236 रन पर हुई ढेर
  • पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की 237 रन की विशाल बढ़त
  • मिचेल स्टार्क, नाथन लॉयन और कैमरन ग्रीन ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ढेर

एडिलेड: एशेज सीरीज के एडिलेड में डे-नाइट फॉर्मेट में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड का दम कंगारू गेंदबाजों के खिलाफ निकल गया। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में बनाए 9 विकेट पर 473 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी मैच की तीसरे दिन महज 236 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में 237 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 45 रन बना लिए हैं। उसके पास कुल बढ़त 282 रन की हो गई है और उसने जीत की ओर कदम बढ़ा लिए हैं। 

तीसरे दिन शानदार रही इंग्लैंड की शुरुआत
दूसरे दिन 17 रन पर 2 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही इंग्लैंड की पारी को कप्तान जो रूट और डेविड मलान ने आगे बढ़ाया। तीसरे दिन के पहले सत्र में दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के हाथ कोई सफलता नहीं लगने दी। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। पहले सत्र का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 140 रन बना लिए थे। जो रूट 57 और डेविड मलान 68 रन बनाकर खेल रहे थे। 

दूसरे सत्र में महज 19 रन पर इंग्लैंड ने गंवाए 4 विकेट
लंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पारी को दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने झखझोर कर रख दिया। दूसरे सत्र में महज 19 रन पर इंग्लैंड ने चार विकेट गंवा दिए। विकेट गिरने की शुरुआत कप्तान जो रूट के विकेट के साथ हुई। ग्रीन ने जो रूट(62) को आउट कर मलान के साथ जमी रही 138 रनों की साझेदारी को भी तोड़ दिया। 

Ashes: जो रूट के बल्ले ने फिर उगली आग, सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के बड़े रिकॉर्ड हुए 'स्वाहा'

रूट के आउट होते ही लगी विकेटों की पतझड़
रूट के आउट होने के बाद विकेटों की झड़ी लग गई। मिचेल स्टार्क, कैमरन ग्रीन और नाथन लियोन ने इंग्लैंड को जल्दी जल्दी कई झटके दे दिए। मिचेल स्टार्क ने मलान(82) को पहली स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेजा, तो वहीं इसके बाद आए ओली पोप(5) को लियोन से आउट कर दिया। इसके बाद स्टार्क ने जोस बटलर को आउट कर दिन का दूसरा विकेट अपने नाम कर लिया। हालांकि अगले बल्लेबाज क्रिस वोक्स ने संभलकर खेलना शुरू किया और टीम के लिए कुछ रन बनाए।

चायकाल तक इंग्लैंड ने बनाए 6 विकेट पर 197 रन
दूसरे सत्र की समाप्ति तक इंग्लैंड ने 197 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। स्टोक्स 12 और क्रिस वोक्स 23 रन बनाकर नाबाद थे। लेकिन चायकाल के बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने कहर परपाया और इंग्लैंड की पारी को महज 236 रन पर समेट दिया। बेन स्टोक्स 34 रन बनाकर ग्रीन की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं वोक्स 24 रन की पारी खेलकर लॉयन का शिकार बने। इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के कुछ देर बाद ही इंग्लैंड की पारी 236 रन पर खत्म हो गई। मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। नाथन लॉयन ने 3, कैमरन ग्रीन ने 2 और नेसेर ने 1 सफलता हासिल की। 

सही साबित हई रिकी पोंटिंग की भविष्यवाणी, बेन स्टोक्स ने इस बेहतरीन अंदाज में लिया विकेट- देखिए VIDEO

236 रन पर खत्म हुई इंग्लैंड की पारी 
पहली पारी में 237 रन की बढ़त के साथ दोबारा बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी रही। लेकिन पहली पारी में 95 रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर 41 के स्कोर पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 13 रन बनाए। इसके बाद जब दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा की गई तब तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट पर 45 रन था। मार्कस हैरिस 21 और नाइट वॉचमैन माइकल नेसेर 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पास कुल बढ़त 282 रन की हो गई है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल