लाइव टीवी

ASIA CUP 2022: आज से शुरू होगा एशिया कप 2022, भिड़ेंगी सर्वश्रेष्ठ एशियाई टीमें, जानिए सब कुछ

Updated Aug 27, 2022 | 05:30 IST

Asia Cup 2022 to begin Today: एशियाई टीमों की सबसे बड़ी टी20 भिड़ंत यानी एशिया कप 2022 का आगाज आज (शुक्रवार) से होने जा रहा है। आइए जानते हैं एशिया कप से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एशिया कप 2022
मुख्य बातें
  • एशिया कप 2022
  • आज से शुरू होगी एशियाई टीमों की टक्कर
  • एशिया कप 2022 में आज पहला मुकाबला

टी20 प्रारूप में खेला जाने वाला 2022 एशिया कप, उन प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक प्रतियोगिता होगी, जो महाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने देखने के लिए उत्सुक होंगे।

दुबई और शारजाह में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक 13 मैचों में एशिया की शीर्ष छह टीमें एशिया कप ट्रॉफी के लिए मुकाबला करेंगी, जो 38 साल पहले संयुक्त अरब अमीरात में शुरू किया गया था।

एशिया कप का शुभारंभ एक अच्छे समय पर किया जा रहा है। कोविड-19 महामारी ने एशिया कप को अंतिम बार 2018 में यूएई में आयोजित करने के बाद 2020 से 2022 तक स्थगित करने के लिए मजबूर किया। फिर, द्वीप राष्ट्र में भारी आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक संकट के कारण एशिया कप को श्रीलंका से यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था।

अब, आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होने में लगभग 50 दिन बचे हैं। एशिया कप खेल के सबसे छोटे प्रारूप में खिताब की अपनी तैयारियों का परीक्षण करने के लिए हांगकांग को छोड़कर सभी पांच टीमों को एक शानदार मंच प्रदान करेगा।

पाकिस्तान के महान वसीम अकरम ने स्टार स्पोर्ट्स पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह मेरी राय में अब तक का सबसे अच्छा एशिया कप होगा। पहले भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका हुआ करते थे, लेकिन अब अफगानिस्तान और बांग्लादेश सहित सभी टीमें खतरनाक हैं। यह प्रतियोगिता एशिया की सभी टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह विश्व कप से पहले अभ्यास है, और यदि आप जीतते हैं, तो यह सोने पर सुहागा होगा।"

टी20 विश्व कप से पहले पांच टीमों के लिए एशिया कप पर काफी कुछ निर्भर करता है। गत चैंपियन और सात बार के विजेता भारत बल्ले से अपने आक्रामक ²ष्टिकोण को अंजाम देना चाहेगा, जिसने उन्हें बड़े मैचों वाली प्रतियोगिता में अच्छे परिणाम दिए हैं।"

ये भी पढ़ेंः भारत-पाकिस्तान महामुकाबले से पहले शादाब खान का बड़ा दावा

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा, "उन्हें ²ष्टिकोण नहीं बदलना चाहिए (उन्होंने देर से दिखाया है)। जब मैं कोच था तब भी हमने चर्चा की थी कि हम शीर्ष क्रम में निडर होकर नहीं खेलते थे, हमारे पास निचले क्रम के खिलाड़ियों को देखते हुए। यह सही ²ष्टिकोण है। अगर आप इस ²ष्टिकोण से जीतना शुरू करते हैं तो आप बड़े मैचों में उस आत्मविश्वास को पा सकते हैं और उसी रणनीति का उपयोग कर सकते हैं, जिसकी आपको जरूरत हैं।"

दुबई में रविवार की भिड़ंत, जिसे क्रिकेट की दुनिया में 'सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता' कहा जाता है, पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में आमने-सामने होने के बाद इन दोनों टीमों के बीच पहला मैच होगा, जहां पाकिस्तान ने भारत पर 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। यह विश्व कप में भारत पर उनकी पहली जीत थी। भारत सुपर 10 चरण से बाहर हो गया था। पाकिस्तान तब तक अपराजित था, जब तक कि अंतिम चैंपियन आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में उन्हें हरा नहीं दिया।

अकरम ने कहा, "पाकिस्तान टीम पिछले कुछ वर्षों से आगे बढ़ रही है। वे लगातार अच्छा कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वल्र्ड कप में भारत के खिलाफ जीत ने उन्हें थोड़ा आत्मविश्वास दिया कि वे दिन-ब-दिन भारत के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।"

भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता विराट कोहली की फॉर्म होगी, जिन्होंने 2019 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है और लंबे समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ रविवार के मैच में स्टार बल्लेबाज अपना 100वां टी20 मैच खेलेंगे और उसकी निगाहें इस बात पर टिकी होंगी कि क्या वह अपनी लय वापस पा सकते हैं।

दूसरी ओर, पाकिस्तान के प्रमुख तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी के बिना एशिया कप में प्रवेश कर रहा है, जो चोट के कारण बाहर हो गए हैं। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और फखर जमान के अलावा शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान बाबर आजम के साथ पाकिस्तान की तिकड़ी पर निर्भरता बढ़ेगी।

कुल मिलाकर, प्रशंसकों के लिए दुबई और शारजाह के स्टेडियमों में होने वाले टी20 मैच उनके लिए खुशी की बात होगी, जहां टीमों की निगाहें एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए चमचमाती ट्रॉफी जीतने और विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को ठीक करने पर लगी होंगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल