लाइव टीवी

Asia Cup 2022: वनिंदु हसरंगा बने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, गेंद और बल्ले दोनों से पलटी बाजी

Updated Sep 12, 2022 | 06:30 IST

श्रीलंकाई लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा को एशिया कप 2022 में उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। वो फाइनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच के भी बड़े दावेदार थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
वनिंदु हसरंगा
मुख्य बातें
  • वनिंदु हसरंगा को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए चुना गया एशिया कप 2022 का प्लेयर ऑफ द सीरीज
  • फाइनल मुुकाबले में खेली 21 गेंद में 36 रन की आतिशी पारी और 27 रन देकर चटकाए तीन विकेट
  • टूर्नामेंट में चटकाए 9 विकेट और 150 के स्ट्राइक रेट से बनाए 66 रन

दुबई: एशिया कप 2022 के फाइनल में श्रीलंका की खिताबी जीत में दो खिलाड़ियों ने सबसे अहम भूमिका अदा की। पहले खिलाड़ी हैं 45 गेंद में 71 रन की नाबाद पारी खेवने वाले भानुका राजपक्षे और दूसरा अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के बल पर दोनों पारियों में मैच का रुख पलटने वाले वनिंदु हसरंगा। 

वनिंदु ने पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया। शुक्रवार को दुबई में ही खेले गए सुपर फोर के आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को पटखनी देने में हसरंगा की भूमिका बेहद अहम रही थी। उन्होंने पहले तो गेंदबाजी में 21 रन देकर 3 विकेट चटकाए इसके बाद जीत के लिए 122 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 गेंद में नाबाद 10 रन की पारी खेलकर टीम को 5 विकेट से जीत दिलाई। इसके बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

जड़े 21 गेंद में 36 रन और चटकाए एक ओवर में तीन विकेट 
दो दिन बाद पाकिस्तान के एशिया कप के खिताबी मुकाबले में वनिंदु ने अपने उसी फॉर्म को जारी रखा। इस बार उन्होंने पहले बल्ले से धमाल मचाया और 21 गेंद में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन जड़ दिए। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर गेंदबाजी में अपना जलवा दिखाया और एक ही ओवर में मोहम्मद रिजवान, आसिफ अली और खुशदिल शाह के अहम विकेट हासिल करके श्रीलंका की जीत पक्की कर दी। हसरंगा ने 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। वो मैन ऑफ द मैच बनने के भी बड़े दावेदार थे लेकिन राजपक्षे बाजी मार ले गए। 

सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में रहे दूसरे पायदान पर 
भले ही उन्हें फाइनल में मैन ऑफ द मैच नहीं चुना गया लेकिन प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार उनके पाले में आ गिरा। हसरंगा ने टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों पहलुओं से बड़ा असर डाला। ऐसे में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। वनिंदु ने टूर्नामेंट में खेले 6 मैच की 6 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 18.88 के औसत, 7.39 की इकोनॉमी और 15.3 के स्ट्राइक रेट से कुल 9 विकेट अपने नाम किए। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में वो भुवनेश्वर कुमार(11) के बाद दूसरे पायदान पर रहे।

बल्लेबाजी में 150 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन
बल्लेबाजी में भी हसरंगा का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने टीम के लिए कई छोटी लेकिन अहम पारियां अंतिम ओवरों में खेलीं। 6 मैच की पांच पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए उन्होंने 22 के औसत और 150 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 66 रन बनाए। 36 रन की पारी उनकी टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ रही जो उन्होंने फाइनल में खेली। 

पाकिस्तान के खिलाफ पसंद है गेंदबाजी
वनिंदु हसरंगा को पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी करना बेहद पसंद है। हसरंगा ने अबतक पाकिस्तान के खिलाफ खेले 5 मैच में 6.4 की इकोनॉमी के साथ कुल 14 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने रविवार को अपने पुराने प्रदर्शन को पाकिस्तान के खिलाफ जारी रखा और तीन विकेट लगातार दूसरे मैच में चटकाने में सफल रहे। 

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2022: फाइनल में भानुका राजपक्षे ने उड़ाए पाकिस्तानी गेंदबाजों के छक्के, जड़ा धमाकेदार अर्धशतक

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल