लाइव टीवी

AUS vs PAK 2nd ODI: दूसरे वनडे में हुई रनों की बारिश, बाबर-इमाम के शतक, पाक ने हासिल किया 349 का लक्ष्य

Updated Mar 31, 2022 | 23:58 IST

Ben McDermott scores century, Pakistan vs Australia 2nd ODI: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच लाहौर में दूसरे वनडे मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बेन मैकडरमॉट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले 1000वें खिलाड़ी बने। वहीं जवाब में बाबर और इमाम के शतकों ने पाकिस्तान को मैच जिता दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
PAK vs AUS 2nd ODI: Babar Azam and Imam ul Haq score centuries
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान दूसरा वनडे
  • लाहौर में खूब हुई रनों की बारिश
  • मैकडरमॉट के शतक पर भारी पड़ा बाबर और इमाम का शतक

Pakistan vs Australia 2nd ODI: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के दूसरे वनडे में गुरुवार को जमकर रन बरसे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धज्जियां उड़ाईं। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के बेन मैकडरमॉट स्टार बनकर उभरे जिन्होंने ना सिर्फ अपने करियर का पहला शतक जड़ा बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले वो 1000वें क्रिकेटर भी बन गए। ऑस्ट्रेलिया ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 349 रनों का स्कोर खड़ा किया। लेकिन जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम ने इससे भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और बाबर आजम (Babar Azam) के साथ-साथ इमाम उल हक (Imam ul Haq) के शतकों ने पाकिस्तान को 6 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिला दी।

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले ट्रेविस हेड इस बार शतक से चूक गए। उन्होंने इस बार 89 रनों की पारी खेली। वहीं बेन मैकडर्मोट ने शानदार शतक जड़ा।ट्रेविस हेड के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में जमकर चौके-छक्के बरसाए। अपना चौथा वनडे खेल रहे मैकडर्मोट ने 108 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रन की पारी खेलने के अलावा हेड (70 गेंद में 89 रन, छह चौके और पांच छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की।

पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्कोर

इस साझेदारी से आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान की सरजमीं पर अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। इन दोनों के अलावा मार्नस लाबुशेन ने 59 जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 49 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ ही कराची में नवंबर 1998 में अपने पिछले दौरे पर सर्वाधिक आठ विकेट पर 324 रन बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 63 रन देकर चार विकेट चटकाए। मोहम्मद वसीम ने भी 56 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

खराब शुरुआत के बावजूद धमाका

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे आस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने मैच की तीसरी ही गेंद पर कप्तान आरोन फिंच (00) का विकेट गंवा दिया जिन्हें अफरीदी ने पगबाधा किया। हेड और मैकडर्मोट ने इसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों को 24 ओवर तक सफलता से महरूम रखा और इस दौरान तेजी से रन जुटाए। जाहिद महमूद ने हेड को अफरीदी के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

हेड के आउट होने के बाद मैकडर्मोट और लाबुशेन ने रन गति बरकरार रखी। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। मैकडर्मोट ने खुशदिल शाह पर छक्के के साथ 102 गेंद में करियर का पहला शतक पूरा किया। मैकडर्मोट हालांकि इसके बाद जल्द ही मोहम्मद वसीम का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिकार बने। उन्होंने फुलटॉस पर हारिस राउफ को कैच थमाया।

लाबुशेन भी अर्धशतक पूरा करने के बाद खुशदिल की गेंद पर पवेलियन लौटे। उन्होंने 49 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। स्टोइनिस और सीन एबट (16 गेंद में 28 रन) ने इसके बाद टीम का स्कोर 350 रन के करीब पहुंचाया। स्टोइनिस ने 33 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा।

ये भी पढ़ेंः पहले वनडे मैच में ऐसा रहा था हाल, ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की थी शानदार जीत

मैकडरमॉट का खास रिकॉर्ड

बेन मैकडरमॉट का नाम अब क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया है क्योंकि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले 1000वें खिलाड़ी बने हैं। इस सफर की शुरुआत 1877 में हुई थी जब टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद का सामना करने वाले चार्ल्स बैनरमैन ने पहला टेस्ट शतक जड़ा था। इसके बाद 500वां शतक पाकिस्तान में आया जब 1995 में सलीम इलाही ने शतक जड़ा। अब 1000वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी पाकिस्तान में आया है लेकिन इस बार ये कमाल एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किया है।

जवाब में पाकिस्तानी टीम का धमाल, शतक पर शतक

जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। पहले फखर जमान ने 67 रनों की पारी खेली। उसके बाद कप्तान बाबर आजम ने 83 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली। वहीं ओपनर इमाम उल हक ने लगातार दूसरा शतक जड़ते हुए 106 रनों की पारी खेली। इन दोनों के दम पर पाकिस्तानी टीम ने 49 ओवर में ही 4 विकेट खोते हुए 349 रनों का विशाल लक्ष्य हासिल कर लिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल