लाइव टीवी

इंग्लैंड ने फिर टेके कंगारू गेंदबाजों के सामने घुटने, ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से किया एशेज सीरीज पर कब्जा

Updated Jan 16, 2022 | 18:00 IST

Ashes Series 2021-22: ऑस्ट्रेलिया ने होबार्ट में खेले गए सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट में भी इंग्लैंड को 146 रन के अंतर से धूल चटाकर 4-0 के अंतर से एशेज पर कब्जा बरकरार रखा है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
एशेज सीरीज जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • पांचवें टेस्ट में हासिल नहीं कर सकी इंग्लैंड की टीम 271 रन का लक्ष्य
  • 68 रन पर बगैर किसी नुकसान के बाद दूसरी पारी में हो गई 124 रन पर ढेर
  • महज 56 रन के अंतराल में गंवा दिए इंग्लैंड ने दूसरी पारी में अपने सभी 10 विकेट

होबार्ट: जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम को होबार्ट में खेले गए सीरीज को पांचवें और आखिरी टेस्ट में 146 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एशेज सीरीज पर 4-0 के अंतर से कब्जा कर लिया। 

जीत के लिए इंग्लैंड को मिला था 271 रन का लक्ष्य
पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 155 रन पर ढेर हो गई। ऐसे में जीत के लिए इंग्लैंड को 271 रन का लक्ष्य मिला था। ऐसे में इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बगैर किसी नुकसान के 68 रन बना लिए थे। लेकिन चायकाल बाद कंगारू गेंदबाजों की आंधी में इंग्लैंड के बल्लेबाज उड़ गए और पूरी टीम महज 124 रन पर ढेर हो गई। 

दूसरी पारी में 56 रन के अंतराल पर गंवा दिए 10 विकेट
इंग्लैंड ने अपने 10 विकेट 22.4 ओवर में महज 56 रन पर गंवा दिए। 4-0 की शर्मनाक हार का एशेज सीरीज में सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में पैट कमिंस, स्कॉट बोलैंड और कैमरून ग्रीन ने 3-3 विकेट झटके। वहीं एक सफलता मिचेल स्टार्क को मिली। जैक क्राले दूसरी पारी में इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज रहे उन्होंने 36 रन बनाए वहीं रोरी बर्न्स ने 26 रन की पारी खेली। 

दूसरी पारी में मार्क वुड ने ढाया कहर
इससे पहले तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 37 रन देकर छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट की दूसरी पारी में 155 रन पर ढेर कर दिया। तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन वुड ने नाइटवाचमैन स्कॉट बोलैंड (आठ), अनुभवी स्टीव स्मिथ (27) और पहली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड (आठ) को आउट करके स्कोर छह विकेट पर 63 रन कर दिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम 155 रन पर हुई ढेर
इसके बाद एलेक्स कैरी (49) और कैमरन ग्रीन (23) ने 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। स्टुअर्ट ब्रॉड (42 रन देकर दो) ने ग्रीन पगबाधा करके यह साझेदारी तोड़ी। वुड ने मिचेल स्टार्क (1) को फारवर्ड शॉर्ट लेग पर कैच कराकर अपना पांचवां विकेट लिया। ब्रॉड ने कैरी को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया जबकि वुड ने कप्तान पैट कमिन्स (13) को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। ऑस्टेलिया अपनी दूसरी पारी में 155 रन बना सकी। पहली पारी में मिली 115 रन की बढ़त की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए इंग्लैंड के सामने 271 रन का लक्ष्य रखा था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल