लाइव टीवी

''राष्ट्रीय टीम की जगह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलेंगे खिलाड़ी'', ऑस्ट्रेलियाई हेड कोच ने दिया चौंकाने वाला बयान

Updated Jun 19, 2022 | 17:25 IST

Andrew McDonald on franchise cricket: ऑस्ट्रेलियाई हेड कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड का कहना है कि कुछ वर्षों में खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं बल्कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलते नजर आएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एंड्रयू मैकडॉनल्ड
मुख्य बातें
  • दुनिया में फ्रेंचाइजी क्रिकेट लगातार बढ़ रहा है
  • कई देशों की अब अपनी-अपनी क्रिकेट लीग हैं
  • मैकडॉनल्ड ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर अपनी राय रखी है

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया टीम के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने स्वीकार किया है कि लगातार बढ़ते टी20 क्रिकेट परिदृश्य से कुछ खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो राष्ट्रीय टीम से बाहर निकलकर अगले कुछ वर्षों में फ्रेंचाइजी क्रिकेट की ओर आक्रषित होंगे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, डेविड वार्नर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और अन्य वैश्विक लीग में खेलते हैं। सिडनी मॉनिर्ंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के नए मुख्य कोच को डर है कि कुछ बड़े खिलाड़ी आकर्षक लीग में खेलने के लिए राष्ट्रीय टीम से बाहर हो सकते हैं। 

''अगले चार सालों में बड़े बदलाव होंगे"

रिपोर्ट में मैकडॉनल्ड के हवाले से कहा गया है, अगर आप इसे करीब से देखें तो अगले चार सालों में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।" मैकडॉनल्ड ने कहा, "जब कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो आप इस बारे में नहीं जानते कि क्या हो रहा है। पिछले दशक में खिलाड़ियों ने जिस तरह से शारीरिक रूप से खुद की देखभाल की है, उसे लगता है कि वे संभावित रूप से खेल सकते हैं। लेकिन क्या वे आईपीएल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या केवल कुछ प्रारूप खेलना चुनते हैं, इस पर चर्चा की जानी चाहिए।"

यह भी पढ़ें: फिरकी में फंसे कंगारू! दूसरे वनडे में श्रीलंका ने दी ऑस्ट्रेलिया को पटखनी

''अन्य खिलाड़ियों के पास होंगे अवसर''

अरबों डॉलर के आईपीएल मीडिया अधिकार इस बात की याद दिलाते हैं कि खिलाड़ी अगर वे पूरे समय दुनिया भर की लीगों में खेलने का फैसला करते हैं, तो आकर्षक लीग का केवल विस्तार होगा और इसके लिए मैकडॉनल्ड वित्तीय नुकसान के प्रति सचेत है। उन्होंने कहा, "कोविड ने हमें खिलाड़ियों, बड़ी टीमों के संपर्क में आने की अनुमति दी है, इसलिए हमें अधिक खिलाड़ियों की समझ है, जिससे अंतर को पाटने में मदद मिलती है और जिस तरह से यह कार्यक्रम है, हम हर बिंदु पर हर किसी के लिए सब कुछ नहीं कर सकते हैं। इसलिए अन्य खिलाड़ियों के पास आने के अवसर होंगे, जैसा कि हमने बेन मैकडरमोट के साथ देखा है।"

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के नेत्रहीन क्रिकेटर ने वनडे में बनाया विश्व रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड की बहुत बड़ी हार

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल