लाइव टीवी

Ashes: डेब्यू टेस्ट में आदिवासी क्रिकेटर बोलैंड ने किया वो कमाल, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका

Updated Dec 28, 2021 | 14:37 IST

Scott Boland in Australia vs England 3rd test: ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट बोलेंड ने इंग्लैंड के खिलाफ बॉक्सिंड डे टेस्ट में दूसरे पारी में कातिलाना गेंदबाजी की। इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
स्कॉट बोलैंड
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट
  • ऑस्ट्रेलिया ने विजयी परचम फहराया
  • बोलैंड को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को बुरी तरह रौंद डाला। ऑस्ट्रेलिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में पारी और 14 रन से विजयी परचम फहराया। कंगारू टीम की इस धमाकेदार जीत में डेब्यूटेंट आदिवासी क्रिकेटर स्कॉट बोलैंड ने अहम भूमिका निभाई। तेज गेंदबाज बोलैंड ने अपने पहले टेस्ट में धमाल मचा दिया। उन्होंने पहली पारी में जहां 48 रन देकर 1 खिलाड़ी को आउट किया वहीं गेंदबाज ने दूसरी पारी में 7 रन खर्च कर 6 विकेट निकालकर बड़ा कमाल कर दिया। 

टेस्ट क्रिकेट में कोई ऐसा नहीं कर सका

बोलैंड ने डेब्यू टेस्ट में कातिलाना गेंदबाजी कर एक ऐसा कारनामा अंजाम दिया है, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई गेंदबाज नहीं कर सका। दरअसल, बोलैंड ने टेस्ट डेब्यू पर पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के दौरान सबसे कम रन रन खर्च करने का नया रिकॉर्ड बना डाला है। इस मामले में कई दिग्गज गेंदबाज पीछे छूट गए हैं। बोलैंड के बाद लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स टर्नर और दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर हैं, जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में 15 रन देकर ऐसा किया था। टर्नर ने 1887 में इंग्लैंड के खिलाफ और फिलेंडर ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध यह धमाल मचाया था। इसके अलावा बोलौंड 144 वर्षों में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर डेब्यू टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का कीर्तिमान भी छुआ है।

'ऑस्ट्रेलिया जल्द इस बारे में फैसला करे', इंग्लैंड खेमे में कोरोना के मामले आने पर माइकल वॉन ने कही बड़ी बात

बोलेंड ने इन खिलाड़ियों का किया शिकार

बोलैंड ने पहली पारी में मार्क वुड को आउट किया। वहीं, तेज गेंदबाज ने दूसरी पारी में ओपनर हसीब अहमद, कप्तान जो रूट, जौक लीच, जॉनी बेयरस्टो, ऑली रॉबिनसन और वुड का शिकार किया। इंग्लैंड की दूसर पारी सोमवार को ही लड़खड़ा गई थी और मंगलवार को रही-सही कसर बोलैंड ने पूरी कर दी। बोलैंड को बॉक्सिंग टेस्ट में जोश हेजलवुड को चोटिल होने पर मौका दिया गया था, जिसका उन्होंने भरपूर फाएदा उठाया। उन्हें दमदार प्रदर्नन के लिए प्लेयर ऑफ द मै चुन गया। गौरतलब है कि बोलैंड ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं। वह जेसन गिलेस्पी के बाद टेस्ट क्रिकेट टीम में शामिल होने वाले दूसरे आदिवासी पुरुष क्रिकेटर हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल